Create

किडनी को साफ रखने के घरेलू नुस्खे-Kidney Ko Saaf Rakhne Ke Gharelu Nuskhe

किडनी को साफ रखने के घरेलू नुस्खे(फोटो-Sportskeeda hindi)
किडनी को साफ रखने के घरेलू नुस्खे(फोटो-Sportskeeda hindi)

किडनी (Kidney) हमारे शरीर का मुख्य अंग हैं। किडनी हमारे शरीर से टॉक्सिन और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। इसलिए एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए किडनी को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई बार किडनी में टॉक्सिन जमा होने की वजह से किडनी सही तरह से काम नहीं करती है। किडनी सही तरह से काम करें इसके लिए बहुत जरूरी होता है किडनी को साफ रखना, किडनी साफ होने से किडनी संबंधी कोई बीमारियां भी नहीं होती है। किडनी को साफ रखने के लिए पानी भरपूर मात्रा में पीना बहुत जरूरी होता है। साथ ही और भी चीजों को अपने आहार में शामिल करके आप किडनी को साफ रख सकते हैं। जानिए किन चीजों का सेवन करने से किडनी साफ होती है।

किडनी को साफ रखने के घरेलू नुस्खे (Kidney Ko Saaf Rakhne Ke Gharelu Nuskhe In Hindi)

नींबू का करना चाहिए सेवन

किडनी को साफ करने के लिए नींबू (Lemon) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नींबू में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर आप नींबू का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। इसके लिए आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं।

धनिया का सेवन होता है फायदेमंद

किडनी की सफाई के लिए धनिया का सेवन (coriander) काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि धनिया में आयरन, मैग्निशियम, विटामिन सी, थायमिन और कैरोटीन पाया जाता है। इसलिए अगर आप धनिया या धनिया के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे किडनी स्वस्थ और साफ रहती है।

अजवाइन का करना चाहिए सेवन

अजवाइन (Ajwain) का सेवन किडनी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अजवाइन में कई तत्व मौजूद होते हैं, जिसका सेवन करने से किडनी स्वस्थ और साफ रहती है। जिससे किडनी संबंधी कोई बीमारी नहीं होती है। इसके लिए आप अजवाइन पानी या चाय का सेवन कर सकते हैं।

अदरक का सेवन होता है फायदेमंद

अदरक (Ginger) का सेवन भी किडनी के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। क्योंकि अदरक में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लो‍रीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो किडनी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आप रोजाना थोड़े से अदरक का सेवन करते हैं, तो इससे किडनी स्वस्थ रहती है।

पालक का सेवन

पालक (spinach) का सेवन किडनी को साफ रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। क्योंकि पालक में एंटीऑक्सीडेंट और कई विटामिन पाए जाते हैं, जो किडनी को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आप पालक का सेवन करते हैं, तो यह किडनी के लिए लाभदायक साबित होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment