Create

सुबह नाश्ते में कीवी के सेवन से मिल सकते हैं यह 5 फायदे - Kiwi Ke Fayde

सुबह नाश्ते में कीवी के सेवन से मिल सकते हैं यह 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सुबह नाश्ते में कीवी के सेवन से मिल सकते हैं यह 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

कीवी (Kiwi) का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। कीवी एक खट्टा मीठा स्वादिष्ट फल है। यह बीमारियों से बचाने में हमारी सहायता करता है और यह एक ऐसा फल है जो पूरे साल उपलब्ध रहता है। कीवी में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। इस फल का सेवन सुबह नाश्ते में करना सबसे लाभदायक माना जाता है। कीवी में केले से ज्यादा पोटैशियम और कैलोरी अधिक मात्रा में होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन C, फाइबर, पोटैशियम और फोलिक एसिड होते हैं जिससे शरीर के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा, यह विटामिन E, पालीफेनाल्स और कैरोटीनायड का भी अच्छा स्रोत है।

आपके शरीर में जिस पोषक तत्व की कमी होगी उसकी पूर्ति यह फल कर सकता है। कीवी को आप किसी भी सीजन में खा सकते हैं। कीवी खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता विकसित होती है। इस लेख में सुबह नाश्ते में कीवी खाने के फायदे बताये गए हैं।

सुबह नाश्ते में कीवी के सेवन से मिल सकते हैं यह 5 फायदे - Kiwi Ke Fayde In Hindi

1. बालों के लिए लाभदायक (beneficial for hair)

कीवी में जिंक, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को बढ़ने में सहायता करते हैं। विटामिन C के साथ-साथ इसमें विटामिन E भी होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है। कीवी के बीज के तेल में उपलब्ध ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों के मॉइस्चर को बरकरार रखने में भी सहायता करता हैं। कीवी में कॉपर भी होता है जो बालों में प्राकृतिक रंग बनाए रखने में सहायता कर सकता है।

2. स्किन के लिए लाभदायक (beneficial for skin)

कीवी का इस्तेमाल सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है। कीवी में विटामिन C पाया जाता है जो जरूरी एंटीऑक्सीडेंट है। यह स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है। यह त्वचा की बनावट में सुधार करता है तथा त्वचा को रिंकल फ्री और खूबसूरत बनाता है। कीवी में विटामिन E पाया जाता है जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बना सकता है।

3. आंखों के लिए लाभदायक (beneficial for eyes)

कीवी का सेवन आंखों के लिए लाभदायक होता है। कीवी में ल्यूटीन और जियाजैथिन जैसे फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं। ल्यूटीन और जियाजैथिन हरी सब्जियों में पाए जाते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकते हैं। यह उम्र के साथ होने वाले अंधेपन की समस्या को दूर करने में सहायता कर सकते हैं।

4. एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर (Rich in Anti-Inflammatory Properties)

कीवी के फायदे में सूजन को कम करना भी हो सकता है। कीवी में एंटी-एलर्जिक व एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रभाव भी पाया जाता है। इसमें उपलब्ध किसस्पेर (Kisspar) जो कि एक पेप्टाइड है, उसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होता है। इस एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रभाव के कारण ही कीवी शरीर में सूजन की समस्या को रोकने का काम कर सकता है। आंतों में सूजन से जुड़ी समस्याओं के लिए लाभदायक हो सकता है।

5. इम्यूनिटी के लिए (Boosts immunity)

कीवी का सेवन इम्यूनिटी के लिए लाभदायक होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। कीवी फल में विटामिन C, कैरोटीनाइड, पालीफेनोल और फाइबर होते हैं। यह तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करने में सहायता कर सकते हैं। कीवी का सेवन इम्यून सिस्टम के साथ-साथ कई तरह के रोगों को दूर करने में सहायक हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...