Create
Notifications

लहसुन के औषधीय गुण : Lahsun Ke Aushadhi Gun

लहसुन के औषधीय गुण (फोटो - zindagiwow)
लहसुन के औषधीय गुण (फोटो - zindagiwow)
Naina Chauhan

भारतीय घरों में खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए लोग लहसुन का उपयोग करते हैं। लहसुन अपने तेज गंध और अद्भुत स्वाद के साथ ही अपने औषधीय गुणों के लिए भी लोकप्रिय है। लेकिन खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ लहसुन का उपयोग तेज गंध और अद्भुत स्वाद के कारण किया जाता है। पर क्या आप जानते हैं लहसुन में सेहत के कई राज़ छुपे हैं। लहसुन एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है। जानते हैं लहसुन के औषधीय गुणों के बारे में।

लहसुन के औषधीय गुण - lahsun

वजन घटाने में लाभदायक – लहसुन के औषधीय गुण वजन घटाने में बहुत लाभदायक होते है। इसमें मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण शरीर की बढ़ती चर्बी को बर्न करने में और वजन को रोकने में बहुत सहायक होते है जो आपको मोटापे के कारण होने वाली कई तरह की बीमारियों से बचने में सहयता भी प्रदान करता है। इसलिए हर किसी को लहसुन का उपयोग करना चाहिए, लेकिन अगर किसी को इसके सेवन से किसी भी तरह की कोई समस्या है तो उसे इसका उपयोग नहीं करना चाहिए। इससे सेहत खराब हो सकती है।

मधुमेह को रोकने में लाभदायक – लहसुन के औषधीय गुण मधुमेह को रोकने में भी लाभदायक होते है। अगर किसी को मधुमेह की बीमारी हो तो उसे रोज सुबह कच्चे लहसुन का सेवन करना चाहिए। इससे उनके शरीर में सुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है और मधुमेह का खतरा भी कम हो जाता है।

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लाभदायक – औषधीय गुण शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी बहुत लाभदायक होते है। नियमित लहसुन की कली के सेवन से शरीर में कई तरह की प्रतिरक्षा कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि होती है और शरीर की कई तरह की बीमारियों और इन्फेक्शन से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...