Create

एलईडी लाइट आपके लिए है अनहेल्थी : Led Light Apke Liye Hai Unhealthy

एलईडी लाइट आपके लिए है अनहेल्थी (फोटो - sportskeeda hindi)
एलईडी लाइट आपके लिए है अनहेल्थी (फोटो - sportskeeda hindi)

यूं तो एलईडी लाइट अन्‍य तरह की लाइट की तुलना में ज्‍यादा चलती है और कम एनर्जी का उपयोग करती है। लेकिन एलईडी लाइट शरीर से विटामिन B-12 की मात्रा को खत्म कर सकती है। एलईडी की रोशनी खाद्य पदार्थों से विटामिन बी-12 को नष्ट कर देती है। बता दें वहीं फ्रिज में रखे खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है।

ब्रेन और तंत्रिका-तंत्र को सुचारू रखने में विटामिन बी-12 सहायक होता है। इसकी कमी से शारीरिक थकावट, स्मरण शक्ति कमजोर होती है, और डिप्रेशन बढ़ता है। यह कार्बोहाइड्रेड को ग्लूकोज में परिवर्तित करता है, जिससे एनर्जी मिलती है। वहीं जो लोग शाकाहारी हैं उन्हें सिर्फ दूध या इसके उत्पादों से 0.5 माइक्रो ग्राम विटामिन बी-12 प्राप्त होता है। वहीं मांसाहार खाने वालों में 98.9 माइक्रोग्राम तक बी-12 होती हैं।

एलईडी लाइट आपके लिए है अनहेल्थी : Led Light Apke Liye Hai Unhealthy In Hindi

दरअसल, एलईडी (LED LIGHT) से सात रंग की लाइट निकलती हैं। इसमें लाल और हरे रंग की वेब लेंथ ज्यादा होती है। इससे फोटोन की एनर्जी कम निकलती है। वहीं, नीली रोशनी वाली एलईडी की वेब लेंथ सबसे कम होती है। इस वजह से फोटोन की एनर्जी ज्यादा निकलती है। यही हमारी आंखों की रेटिना में कोशिकाओं (Retina Cells) को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं।

बी-12 लिए क्या करें -

शरीर में बी-12 बढ़ाने के लिए दूध और पनीर का सेवन बहुत लाभकारी होता है। जो लोग शाकाहारी होती है उनमें इसकी कमी आना आम है। हालांकि दूध-पनीर का अधिक सेवन कॉलेस्ट्रोल बढ़ाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment