Create
Notifications

लेमन ग्रास के औषधीय गुण : Lemon Grass Ke Aushadhiye Gunn 

लेमन ग्रास के औषधीय गुण (source - google images)
लेमन ग्रास के औषधीय गुण (source - google images)
Vineeta Kumar

लेमनग्रास (lemon grass) की पत्तियों और तेलों का इस्तेमाल कई दवाएं बनाने में किया जाता है और इसे फीवर ग्रास भी कहा जाता है। पौधे की पतली और लंबी पत्तियां होती हैं और मूल रूप से एशियाई देशों की एक योजना है। लेमन ग्रास की चाय बहुत मशहूर है। अपने नाम की तरह इस पौधे से नींबू जैसी महक आती है और स्वाद मीठा होता है। लेमन ग्रास का इस्तेमाल कई जड़ी-बूटियों में भी किया जाता है। पोषक रूप से, यह विटामिन C और विटामिन A, मैग्नीशियम (magnesium), फोलिक एसिड (folic acid), जस्ता (zinc), आयरन (iron), तांबा (copper), पोटेशियम (potassium), कैल्शियम (calcium) और फास्फोरस (phosphorus) का एक अच्छा स्रोत है।

रोगाणुरोधी, जीवाणुरोधी, ऐंटिफंगल, पाचन समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, मासिक धर्म के दर्द को दूर करने में, मदद कर सकता है, जोड़ों के दर्द को कम कर सकता है, सूजन को कम कर सकता है, बुखार कम करता है, गठिया के साथ मदद कर सकता है, चिंता को कम करने में मदद कर सकता है, रूसी कम कर सकता है, थकावट में मदद कर सकता है, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है, मौखिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, दर्द को रोकने में सक्षम हो सकता है, जल प्रतिधारण को रोकने में मदद करता है, प्राकृतिक दुर्गन्ध आदि, यह कुछ जानी-मानी खूबियां है लेमन ग्रास की।

लेमन ग्रास के औषधीय गुण : Lemon Grass Ke Aushadhiye Gunn In Hindi

लेमन ग्रास के औषधीय गुण के निम्न फायदे :-

कोलेस्ट्रॉल (manages cholesterol)

लेमनग्रास के एंटी-हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिक (anti-hypercholesterolemic) और एंटी-हाइपरलिपिडेमिया (anti-hyperlipidemias) गुणों के कारण यह ट्राइग्लिसराइड्स के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

डेटोक्सिफिकेशन (detoxification)

लेमनग्रास जड़ी बूटी शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर के आंतरिक अंगों को साफ करने में मदद करती है। डिटॉक्सिफिकेशन शरीर के अंगों (kidney, liver) को नियंत्रित करता है और यूरिक एसिड (uric acid) के स्तर को कम करता है।

अनिद्रा (insomnia)

लेमनग्रास नसों और मांसपेशियों को शांत कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप यह गहरी नींद को प्रेरित कर सकता है।

बुखार (fever)

लेमन ग्रास का वैकल्पिक नाम फीवर ग्रास है, क्योंकि यह तेज बुखार को कम कर सकता है। लेमन ग्रास अपने डायफोरेटिक और एंटी-पायरेटिक गुणों के कारण आयुर्वेदिक दवाओं में अत्यधिक उपयोग किया जाता है, जिससे बुखार में पसीना आ सकता है।

दर्द (relieves pain)

लेमन ग्रास के फाइटोन्यूट्रिएंट्स के कारण शरीर का रक्त परिसंचरण बेहतर होता है और किसी भी प्रकार की मोच, पीठ दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन से राहत मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar

Comments

Fetching more content...