Create
Notifications

लिगामेंट का घरेलू उपचार : Ligament Ka Gharelu Upchar

लिगामेंट का घरेलू उपचार (फोटो - myupchar)
लिगामेंट का घरेलू उपचार (फोटो - myupchar)
Naina Chauhan

घुटने व्यक्ति के शरीर का अहम हिस्सा होता है। अगर किसी के लिगामेंट में चोट लग जाए तो इसकी वजह से बहुत परेशानी हो सकती है। क्योंकि व्यक्ति के ऊपरी हिस्से का सारा भार घुटनों पर ही पड़ता है। रोज़मर्रा के सभी काम-काज में घुटने अहम भूमिका अदा करते हैं, जैसे कि चलना, दौड़ना, उठना, बैठना आदि। घुटनों के लिगामेंट्स में चोट लगने पर होने वाली परेशानियों जैसे- दर्द और सूजन को घर पर भी ठीक किया जा सकता है। जानते हैं लिगामेंट का घरेलू उपचार।

लिगामेंट का घरेलू उपचार : Ligament Ka Gharelu Upchar In Hindi

बर्फ से सिंकाई करें - अगर किसी के लिगामेंट पर चोट लगी है तो ऐसे में कुछ घंटों के अंदर घुटनों के आसपास सूजन आ सकती है। सूजन से बचने के लिए बर्फ के टुकड़ों से प्रभावित स्थान की तुरंत सिंकाई करें। सिंकाई करने से सूजन की समस्या नहीं होगी। साथ ही अगर आपको सूजन हो गयी है, तो इससे सूजन और दर्द की परेशानी दूर हो सकती है।

अदरक के जूस का इस्तेमाल करें - लिगामेंट्स के दर्द से राहत पाने के लिए अदरक के जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद औषधीय गुण सूजन को कम करने में असरदार होता है।

ऑलिव ऑयल से मसाज करें - लिगामेंट में दर्द को दूर करने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अपनी हथेली पर थोड़ा सा ऑलिव ऑयल डालें। अब इससे अपने घुटनों पर हल्के हाथों से मसाज करेँ। इसके बाद उस स्थान को सूती कपड़े से ढक दें। फिर उसपर हीटिंग बॉल या फिर कंबल रख दें। इससे काफी फायदा होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...