Create

लिवर को मजबूत करने वाले 5 फल : Liver Ko Majboot  Karne Wale 5 Fal

लिवर को मजबूत करने वाले 5 फल (फोटो - sportskeeda hindi)
लिवर को मजबूत करने वाले 5 फल (फोटो - sportskeeda hindi)

लिवर का मजबूत होना हर व्यक्ति की सेहत के लिए जरूरी होता है। लेकिन आज के समय में लोगों की खराब डाइट और लाइफस्टाइल लगातार लिवर को कमजोर बना रही है। लिवर कमजोर होने पर शरीर द्वारा खाए हुए खाने से पोषक तत्वों को नहीं ले पाता है। जैसे कि प्रोटीन का संश्लेषण नहीं होता है, जिससे कि कमजोर लिवर वाले लोगों में प्रोटीन की कमी देखी जा सकती है। ऐसे में लिवर को मजबूत करने के लिए आप कुछ उपाय (Liver Strong Karne Ke Upay) अपना सकते हैं।

लिवर को मजबूत करने वाले 5 फल : Liver Ko Majboot Karne Wale 5 Fal In Hindi

अंगूर - लिवर के लिए अंगूर बहुत लाभकारी होता है। यह लिवर के कुछ एंजाइम्स को तेज करने और इसके काम को बेहतर बनाने में मदद करता है। अंगूर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट लिवर सेल्स को हेल्दी रखने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही अंगूर लिवर की सूजन को रोकने में भी मदद करते हैं।

पपीता - पपीता खाना लिवर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। पपीते में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो लिवर सेल्स की सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

अंजीर - अंजीर में खास डाइटरी फाइबर्स होते हैं जो, लिवर को डैमेज होने से रोकने में मदद करते हैं। इसके साथ ही अंजीर फैटी लिवर की दिक्कत से बचाने का काम भी करते हैं।

सेब - सेब लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इतना ही नहीं सेब में मौजूद पॉलीफेनोल्स लिवर के सीरम और लिपिड लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

केला - केला फैटी लिवर की समस्या को कम करने में भी मदद करता है। केला खाने से लिवर बेहतर तरीके से काम करता है। इसलिए केले का सेवन भी आप लिवर को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment