Create

ग्रीन टी से ज्यादा फायदेमंद है माचा ग्रीन टी, जाने 5 फायदे : Macha Green Tea Benefits

ग्रीन टी से ज्यादा फायदेमंद है माचा ग्रीन टी, जाने 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ग्रीन टी से ज्यादा फायदेमंद है माचा ग्रीन टी, जाने 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

चाय अलग अलग प्रकार की होती है पर वेट लॉस के लिए हेल्थ और फिटनेस की दुनिया में ग्रीन टी सबसे उच्च मानी जाती है। परन्तु क्या आप ग्रीन टी से बेहतर विकल्प जानना नहीं चाहेंगे? जी हां! ग्रीन टी से बेहतर, माचा ग्रीन टी (Macha Green Tea)। माचा ग्रीन टी अपने औषधीय गुणों के साथ-साथ अपने आकर्षक स्वाद के कारण अधिक लोकप्रिय है। यह एक जापानी चाय है, जिसे चाय के पौधे (कैमेलिया साइनेंसिस) की पत्तियों को विशेष विधि से सुखाकर तैयार किया जाता है। यह एक प्रकार की ग्रीन टी है जो कि हाल ही के समय में यह बहुत ही लोकप्रिय हो चुकी है। इसकी लोकप्रियता इससे प्राप्‍त होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के कारण हैं। इससे प्राप्‍त होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में मोटापे को कम करना, हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखना, लीवर को मजबूत करना, मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देना, कैंसर के लक्षणों को कम करना, तनाव को कम करना, त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देना आदि शामिल हैं।

माचा चाय के पत्‍तों को सुखा कर और इन्‍हें पीसकर इनका पाउडर तैयार किया जाता है। इस पाउडर को गर्म पानी में घोल कर सेवन‍ किया जाता है। यह देखने पर ग्रीन टी के समान दिखाई देती है लेकिन इससे अलग होती है। माचा चाय की पत्तियों को गर्म पानी में भिगों कर अलग कर दिया जाता है। आइए जाने माच ग्रीन टी से प्राप्‍त होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभ क्‍या हैं। आइये इसके फायदों के बारे में जानते हैं।

ग्रीन टी से ज्यादा फायदेमंद है माचा ग्रीन टी, जाने 5 फायदे : Macha Green Tea Benefits In Hindi

1. वजन कम करने में उत्तम (Helps you to lose weight)

वजन घटाने में माचा ग्रीन टी, ग्रीन टी से ज़्यादा असरदार होती हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स वजन घटने में मदद करते हैं।

2. इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार (Boosts Immunity)

माचा ग्रीन टी इम्युनिटी को बढ़ाने एवं मजबूत करने में सक्षम हैं। इसका 1 कप रोज़ाना लेने से आपको इम्युनिटी बढ़ने में मदद मिलेगी।

3. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करे (Controls cholesterol)

रोज़ाना माचा ग्रीन टी पिने से अधिक लोगो ने अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम होते हुए देखा हैं। यह HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करती हैं।

4. मेन्टल हेल्थ को बढ़ावा देती हैं (Supports Mental Health)

आज के समय में शारीरिक स्वास्थ के बराबर मानसिक स्वास्थ को भी वैल्यू देनी चाहिए। ऐसे में माचा ग्रीन टी आपकी मेन्टल हेल्थ पे अच्छा प्रभाव डालता हैं।

5. हृदय रोग से बचाए (Prevents Heart Diseases)

माचा ग्रीन टी में डेटॉक्स करने की क्षमता होती हैं यह हृदय रोग जैसे हार्ट ब्लॉकेज की समस्या में भी सहायक होता हैं।

एडिशनल टिप :- माचा ग्रीन टी को फेस पैक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। स्किन के लिए भी माचा ग्रीन टी के अनेक लाभ हैं। इसका उपयोग फेस पैक के रूप में भी कर सकते हैं। माचा ग्रीन टी को पानी के साथ गाढ़ा घोल तैयार करें, इसको चेहरे पे लगाए और 15 मिनट में हो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment