Create

मेथी और कलौंजी के फायदे : Methi Aur Kalonji Ke Fayde

मेथी और कलौंजी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
मेथी और कलौंजी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

अक्सर लोग स्वस्थ रहने के लिए फलों, सब्जियों, अनाज और दाल को अपने आहार में शामिल करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे खास बीज भी होते हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। मेथी दाना और कलौंजी के बीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह दोनों चीजें कई गंभीर बीमारियों से बचाव करते हैं। लोग अक्सर इन दोनों का सेवन अलग-अलग करते होंगे, लेकिन मेथी (methi) और कलौंजी (kalonji) को एक साथ मिलाकर भी ले सकते हैं। इससे आपको मेथी और कलौंजी दोनों के फायदे एक साथ मिलेंगे। जानते हैं मेथी और कलौंजी एक साथ खाने से कौन-कौन से फायदे मिलते हैं।

मेथी और कलौंजी खाने के फायदे (methi aur kalonji khane ke fayde)

पाचन में सुधार (digestive system) - मेथी दाना (methi) और कलौंजी के बीज दोनों ही पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। यह गैस, ब्लोटिंग और पेट दर्द को कम करने में भी कारगर हैं। साथ ही मेथी और कलौंजी आंतों की सफाई करता है।

लिवर के लिए फायदेमंद - कलौंजी (kalonji) का सेवन लिवर स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में काफी फायदेमंद है। यह लिवर को खराब होने से बचाता है, साथ ही फैटी लिवर से भी सुरक्षित रखता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद - मेथी दाना (methi) और कलौंजी (kalonji) का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है। मेथी और कलौंजी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...