Create
Notifications

मीराबाई चानू की डाइट : Mirabai Chanu Diet

मीराबाई चानू  (फोटो - sportskeeda hindi)
मीराबाई चानू (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

मणिपुर की रहने वाली साइखोम मीराबाई चानू (Chanu Saikhom Mirabai) ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth games 2022) में वेटलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम विश्व मंच के सामने ऊंचा किया है। उन्होंने अपने अदम्य साहस से तिरंगे की शान बढ़ाई और इसी के साथ उनके राज्य और देश का नाम भी रोशन हुआ है। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए मीराबाई के जज्बे को हर कोई सलाम कर रहा है। मीराबाई चानू अपनी प्रेक्टिस के साथ ही अपनी डाइट को लेकर भी बहुत सीरियस रहती हैं। लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने के लिए मीराबाई ने बहुत मेहनत की है, उन्हेंने अपनी डाइट का खास ध्यान रखा। जिससे वे अपने आपको फिट रख सके।

इस तरह अपना वेट मैंटेन कर पाई चानू

क्‍योंकि कॉमनवेल्थ गेम्स कॉम्पिटिशन के लिए मीराबाई को अपना वजन संतुलित रखना था इसलिए वो कुछ भी ऐसा वैसा नहीं खाती थी जो उनके वजन को अचानक से कम से ज्‍यादा कर दे। क्‍योंकि अगर मैदान में जाने से पहले वजन में कमी या बढ़त देखी गई तो एथलीट को बाहर किया जा सकता है। इसलिए मीराबाई कहती हैं कि वो जंक फूड का सेवन बिल्‍कुल नहीं करती थी और उनकी डाइट में सिर्फ मीट, सब्जियां (मटर) आदि चीजें सीमित मात्रा में होती थी।

कॉमनवेल्थ गेम्स में ऐसी थी चानू की डाइट

चूंकि कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए मीराबाई को अपने वेट को बैलेंस रखना था, इसलिए वो अपनी डाइट में सिर्फ मीट, सब्जियां (मटर) आदि चीजें सीमित मात्रा में लेती थीं।

नाश्‍ते में अंडे, ब्रेड और 5 तरह के फलों का सेवन

मीराबाई चानू रोजाना अपने नाश्‍ते Breakfast में अंडे, 2 ब्रेड और 5 तरह के फलों का सेवन करती थीं, जिसमें एवाकाडो फल जरूर शामिल होता था। वहीं, लंच में मछली और सैलमॉन, टूना और पॉर्क मीट को बहुत लिमिट में कंज्यूम करती थीं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...