Create
Notifications

मानसून में काली मिर्च के 5 फायदे - Monsoon Mein Kali Mirch Ke 5 Fayde

मानसून में काली मिर्च के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मानसून में काली मिर्च के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

काली मिर्च दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में से एक है। यह 'मसालों के राजा' के रूप में जाना जाता है। यह दुनिया भर में बड़ी संख्या में व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका उपयोग खाना पकाने के साथ-साथ सजावट में भी किया जा सकता है। यदि आप एक फिटनेस प्रेमी हैं और जल्दी से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने दैनिक खान-पान में काली मिर्च को शामिल करने की आवश्यकता है।

मानसून के मौसम में काली मिर्च का सेवन कई बीमारियों से बचाव के लिए सहायक माना जाता है। यह मसाला आपको जल्दी वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। काली मिर्च आपकी आंतों और पेट को साफ करने में सहायक है। आइए इस लेख के माध्यम से मानसून में काली मिर्च के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक नजर डालते हैं।

मानसून में काली मिर्च के 5 फायदे - Monsoon Mein Kali Mirch Ke 5 Fayde In Hindi

1. पाचन के लिए अच्छा माना जाता है (Good for Digestion )

काली मिर्च अच्छे पाचन में मदद करती है। इसे कच्चा खाया जाता है तो पेट से हाइड्रोक्लोरिक एसिड (HCL) निकलता है और यह प्रोटीन को तोड़ने में मदद करती है। हाइड्रोक्लोरिक एसिड आपकी आंतों को साफ करने और आपको अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (gastrointestinal) रोगों से बचाने में मदद करता है।

2. कब्ज में मदद करे (Prevents Constipation)

यदि आपको मल आने में समस्या होती है तो आपको कब्ज की शिकायत हो सकती है। हालांकि रोजाना अपने खाने में थोड़ी सी काली मिर्च मिलाकर सेवन करने से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। कभी-कभी जब आप कब्ज से पीड़ित होते हैं, तो आपको मल त्याग करने के लिए स्ट्रेस हो सकता है या कभी-कभी आप मल त्याग करने के बाद भी खाली महसूस नहीं कर सकते हैं। ऐसे में काली मिर्च का प्रतिदिन सेवन करने से पेट के कैंसर, दस्त, कब्ज और अन्य प्रकार के बैक्टीरियल रोगों का खतरा कम हो जाता है। अत्यधिक सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप नियमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

3. वजन घटाने में सहायक (Aids in Weight Loss)

इस मसाले में फाइटोन्यूट्रिएंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो अतिरिक्त फैट को तोड़ने में मदद करता है। इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है। प्रतिदिन एक चुटकी काली मिर्च आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है। आपको बस इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने की आवश्यकता है। आप इसे ग्रीन-टी में मिलाकर भी पी सकते हैं।

4. श्वसन रोगों के इलाज में मददगार (Helps in Treating Respiratory Diseases)

सर्दी-खांसी को श्वांस की सामान्य समस्या कहा जाता है जिसे आयुर्वेद के अनुसार काली मिर्च के सेवन से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आप एक गिलास दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं और उसमें एक चुटकी काली मिर्च और एक चुटकी हल्दी मिला कर गर्मागर्म सेवन कर सकते हैं। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं देखने को मिलता है ।

5. शरीर को डिटॉक्सीफाई करे (Detoxifies Your Body)

यह मसाला आपके शरीर से पसीना निकालने में मदद करता है जिससे द्वारा आप अपने शरीर से सभी टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देते हैं। पसीना आना तथा लगातार पेशाब करना संकेत है कि आपका शरीर अच्छी तरह से काम कर रहा है। यह नैचुरली शरीर से टॉक्सिन्स निकालने का तरीका है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...