Create

नीम का तेल नाभि में लगाने के फायदे : Neem Ka Tel Nabhi Me Lagane Ke Fayde

नीम का तेल नाभि में लगाने के फायदे (फोटो - swasth nation)
नीम का तेल नाभि में लगाने के फायदे (फोटो - swasth nation)

नाभि व्यक्ति के शरीर का सेंटर पार्ट है। शरीर के सात प्रमुख चक्रों में से एक चक्र नाभि में होता है। नाभि में सोते समय तेल लगा लें तो तमाम बीमारियों में लाभ मिलता है। अब सवाल उठता है कि नाभि में तेल कौन सा लगाना है और कितना तो चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं। नाभि में अलग-अलग तेल लगाने से अलग-अलग लाभ होते हैं। लेकिन हम बात कर रहे हैं नीम के तेल की। नाभि में तेल लगाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। जानते हैं नाभि में नीम का तेल लगाने के फायदे।

नीम का तेल नाभि में लगाने के फायदे - Neem Ka Tel Nabhi Me Lagane Ke Fayde In Hindi

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हों, स्किन डिजीज हों या चेहरे पर दाने हो गए हों तो नाभि में नीम के तेल लगाना चाहिए। नीम के तेल इन बीमारियों में बहुत तेजी से फायदा करता है। नीम का तेल सेहत को बहुत फायदा देता है। इसलिए हर रोज सोने से पहले नाभि में तेल लगाना चाहिए। ऐसा करने से सेहत सही रहेगी और स्किन डिजीज भी दूर रहेंगी।

सोने से पहले नीम के तेल की कुछ बूंदें अपनी नाभि पर लगा लें और सो जाएं। सोते समय आपकी नाभि तेल को पूरी तरह आब्जर्व कर लेती है। इससे आपको तेल का पूरा लाभ मिलता है। तेल आप चम्मच से सीधे नाभि पर डाल सकते हैं लेकिन चार-पांच बूंद से ज्यादा नहीं डालें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment