Create
Notifications

नीम के 6 स्वास्थ्य लाभ - Neem Ke Swasthy Labh

नीम के 6 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नीम के 6 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

दुनिया भर में लाखों करोड़ों ऐसे पेड़ पौधे हैं, जो केवल भोजन ही नहीं बल्कि दवा के रूप में भी इस्तेमाल किये जाते हैं। ऐसा ही नीम का पेड़ है। नीम पर्यावरण के लिए जितना उत्तम है। उतना ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। नीम का इस्तेमाल कई सालों से आयुर्वेद औषधि और घरेलू उपायों में होता आया है। स्वास्थ्य से संबंधित कई छोटी-बड़ी समस्याओं के लिए नीम के पत्तों से लेकर इसकी छाल तक उपयोग किया जाता रहा है। कई लोग नीम की पत्तियों को खाने में इस्तेमाल करते हैं। नीम का तेल भी लाभदायक होता है। इस लेख के माध्यम से हम नीम के स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताएंगे।

नीम के 6 स्वास्थ्य लाभ - Neem Ke Swasthy Labh In Hindi

1. पुरानी बीमारियों से बचाता है (Prevents chronic diseases)

नीम के पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट का उच्च स्तर मौजूद होता है, जो कुछ तरह के कैंसर के विकास की संभावना को कम करता है। एंटी-ऑक्सीडेंट मुक्त कणों को निष्क्रिय करते हैं, जो सेलुलर मेटाबोलिज्म के खतरनाक उपज होते हैं और पूरे शरीर में कैंसर और पुरानी बीमारी का कारण बन सकते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट से कैंसर और ह्रदय रोग के बीच में कम खतरा होता है क्योंकि यह कार्डियो वैस्कुलर सिस्टम को स्वच्छ और अनियंत्रित रखता है।

2. फंगल इंफेक्शन मे लाभदायक (beneficial in fungal infection)

यदि आप एथलीट हैं और आपके पैरों में किसी प्रकार का इंफेक्शन हुआ है, तो आप अपने पैर सहित शरीर के संक्रमित क्षेत्रों पर सीधे नीम का पाउडर, नीम का पेस्ट या नीम का तेल लगा सकते हैं। इसके सक्रिय कार्बनिक अवयवों के एंटी-फंगल प्रभाव तेजी से और अधिक कुशल होते हैं जिससे आप की प्रतिरक्षा प्रणाली और त्वचा ठीक रहती है।

3. मुंहासों का इलाज (treats acne)

मुंहासों के इलाज के मामले में नीम का पेस्ट चेहरे पर आने वाले तेल और बैक्टीरिया को खत्म करने के काम में आता है। नीम की जीवाणु रोधी प्रकृति मुंहासों को भविष्य में रोकने में सहायता करती है, जबकि इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट स्कार्फिंग को कम करने में सहायता करता है और त्वचा को ताजा तथा साफ रखता है। नीम मे एस्ट्रिजेंट गुण होता है जो त्वचा की झुर्रियां और उम्र बढ़ने की संभावना को कम करता है।

4. एंटी-बैक्टीरियल गुण (has anti-bacterial properties)

नीम का पाउडर, नीम का तेल, नीम की चाय, नीम की पत्ती और नीम से बने हर दूसरे पदार्थ में नीम के मजबूत जीवन रोधी और एंटी-माइक्रोबियल प्रभाव होते हैं जो शरीर के आंतरिक और बाहरी दोनों हिस्सों को सुधारने में महत्वपूर्ण होता है। इसी कारण नीम को इम्यून सिस्टम के लिए एक सामान्य टॉनिक कहा जाता है।

5. रूसी को खत्म करे (eliminates dandruff)

नीम के एंटी-फंगल और जीवाणुरोधी गुण शैंपू और स्कैल्प क्लीनर में इसे बहुत लोकप्रिय बनाते हैं। नीम के गुण बालों की त्वचा को मजबूत और डैंड्रफ को खत्म करने में सहायता कर सकते हैं। यह एंटी-ऑक्सीडेंट होने के कारण बालों के रोम के स्वास्थ्य में भी सुधार करते हैं और बालों के विकास को लाभ पहुंचाते हैं।

6. शरीर को डिटॉक्सिफाई करें (detoxify the body)

आप चाहे तो नीम को पाउडर, पेस्ट, पत्तियां या किसी अन्य रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पेड़ में सक्रिय तत्व विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में सहायता करते हैं। नीम लीवर को उत्तेजित करता है जिससे विषाक्त पदार्थों को जल्दी से खत्म करने और शरीर की मेटाबोलिज्म गतिविधियों को अनुकूलित करने में सहायता मिलती है। त्वचा में हर दिन एक प्रकार का डेट्रिटस जमा हो जाता हैं। नीम का पेस्ट इन रसायनों और गंदगी को निष्क्रिय करने में सहायता कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...