Create

हर तरह की स्किन प्रॉब्लम होगी दूर करें ये नाइट स्किन केयर रूटीन

हर तरह की स्किन प्रॉब्लम होगी दूर करें ये नाइट स्किन केयर रूटीन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हर तरह की स्किन प्रॉब्लम होगी दूर करें ये नाइट स्किन केयर रूटीन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

रात के घंटों के दौरान जब आपका शरीर आराम कर रहा होता है, आपकी त्वचा की कोशिकाएं जागती हैं और काम करने में कठोर होती हैं। दिन के दौरान अनुभव की गई क्षति; चाहे वह कठोर सूर्य की किरणों के माध्यम से हो, ब्रेकआउट या गंदगी और प्रदूषकों के संपर्क में, इन घंटों के दौरान लगातार मरम्मत की जाती है। सेल्स पुन: उत्पन्न होती हैं और सुस्ती, फुंसी, झुर्रियों और सूर्य के संपर्क में आने से ठीक हो जाती हैं, यही कारण है कि वे रात के घंटे इतने महत्वपूर्ण होते हैं। इसी कारण इन्हे ब्यूटी स्लीप कहा जाता हैं।

रात की त्वचा की देखभाल (Night Skin Care) की दिनचर्या में रात भर के घरेलू उपचार (Home Remedies) भी शामिल हो सकते हैं। इस तरह, वे आपके बिस्तर पर जाने से ठीक पहले लगाए जाते हैं और आपकी त्वचा की कोशिकाओं को सोते समय आपके चेहरे की मरम्मत, चमक और कायाकल्प करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए सही हैं।

हर तरह की स्किन प्रॉब्लम होगी दूर करें ये नाइट स्किन केयर रूटीन : Night Skin Care Routine In Hindi

सबसे पहले, अपना चेहरा साफ करने या किसी भी तरह के स्किन केयर रूटीन के लिए तैयार करने के लिए कदम:

1. अपने चेहरे को माइल्ड क्लींजर से धोएं

2. आप स्क्रब का उपयोग भी कर सकते हैं जैसे - कॉफी स्क्रब या कुछ मिनट के लिए बेसन दही लगाएं फिर आसानी से रगड़ें और धो लें।

3. अपने चेहरे को हमेशा थपथपाकर सुखाएं, रगड़ें नहीं

4. खुले रोमछिद्रो (Pores) को बंद करने के लिए अपने चेहरे पर बर्फ लगाएं।

1. जोजोबा तेल और चाय के पेड़ मुँहासे के लिए रात भर फेस मास्क (Jojoba Oil And Tea Tree Overnight Face Mask For Acne)

जिन लोगों को मुंहासे और पिंपल्स का अनुभव होता है, वे इस फेस मास्क की ओर रुख कर सकते हैं। टी ट्री आयल की 3 बूंदों के साथ 3-4 बड़े चम्मच जोजोबा आयल को अच्छी तरह मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं, खासकर मुंहासों और अनइवेन त्वचा वाले क्षेत्रों पर। अगली सुबह, अपने सामान्य स्किनकेयर रूटीन के बाद गर्म पानी और क्लीन्ज़र से धो लें। जबकि जोजोबा तेल प्राकृतिक रूप से उत्पादित फेशियल सीबम का अनुकरण करता है, टी ट्री ऑयल त्वचा में बैक्टीरिया की स्थापना पर काम करता है।

2. क्षतिग्रस्त त्वचा के लिए एलोवेरा और विटामिन E रातोंरात फेस मास्क (Aloe Vera And Vitamin E Overnight Face Mask For Damaged Skin)

1 विटामिन E कैप्सूल की सामग्री के साथ 3-4 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल या ताजा गूदा मिलाएं और तरल स्थिरता बनाने के लिए गुलाब जल को ठंडा करें। रात भर त्वचा पर लगाएं और छोड़ दें। सुबह ठंडे पानी से धो लें। साथ में, यह रात भर का फेस मास्क त्वचा को शांत करेगा, लालिमा को शांत करेगा और इसकी लोच में सुधार करेगा।

3. शहद, दूध और ओट्स रात भर रूखी त्वचा के लिए फेस मास्क (Honey, Milk And Oats Overnight Face Mask For Dry Skin)

इन अवयवों की मदद से पूरी रात रूखी त्वचा के लक्षण जैसे त्वचा का झड़ना और सूखापन को दूर किया जा सकता है, जो एक साथ नाश्ते की स्मूदी की तरह लग सकते हैं। एक कटोरी में, 3 बड़े चम्मच ओट्स में 2 बड़े चम्मच शहद और कच्चे दूध के अनुपात में एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। चेहरे पर लगाएं और रात भर छोड़ दें। सुबह चेहरे पर पानी से पैट करें और ओट्स को हलकों में हल्के से रगड़ें और पूरी तरह से धो लें। यह फेस मास्क डेड सरफेस सेल्स को हटाते हुए त्वचा में नमी को सुखाने में मदद करेगा।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment