Create

पालक के औषधीय गुण - Palak Ke Aushadhiy Gun

पालक के औषधीय गुण (फोटो - sportskeedaहिंदी)
पालक के औषधीय गुण (फोटो - sportskeedaहिंदी)

हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती है। पालक (Spinach) हरी सब्जियों मे सबसे गुणकारी होता है। पालक हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। पालक आँखों, त्वचा और शरीर के कई हिस्सों से संबंधित बीमारियों से बचाव करता है। पालक में मौजूद विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K, मैग्नीशियम, मैग्नीशियम और आयरन पर्याप्त मात्रा में होता है।

पालक आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए, तनाव को कम करने के लिए और ब्लड शुगर लेवल को सही बनाए रखने के लिए फायदेमंद होता है। पालक से सूप, दलिया, सब्जी, साग, सलाद, दाल, खिचड़ी जैसे बहुत तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। पालक के पत्ते का विरेचक गुण मलाशय को साफ करने में मदद करने तथा शरीर की हानिकारक चीजों को पेशाब के रास्ते बाहर निकालने में सहायता करता है। आइये इस लेख के माध्यम से पालक के गुणों के बारे में बात करते हैं।

पालक के औषधीय गुण - Palak Ke Aushadhiy Gun In Hindi

स्कैल्प और बालों की मजबूती बढ़ाये (Good for hair and scalp health)

पालक का सेवन बालों के झड़ने और टूटने की समस्या कम कर सकता है। पालक का रोज़ाना सेवन शरीर में विटामिन A की मात्रा को बढ़ा सकता है। आप पालक की सब्जी, सूप या जूस का सेवन कर सकते हैं।

त्वचा की समस्याओं के लिए (Good for skin)

यदि त्वचा रूखी व बेजान हो गई है तो पालक का सेवन किसी न किसी तरह अपने खाने में करना चाहिए। पालक के नियमित सेवन से त्वचा कोमल और सुंदर बनेगी।

पथरी में पालक का सेवन (Treats stone problem)

किडनी की या पित्ताशय की थैली में होने वाली पथरी किसी भी कारण से हो सकती है, मगर इससे बचना भी बहुत ही सरल है। रोज सुबह पालक के साग का जूस पीने से कभी पथरी की तकलीफ नहीं होगी। अगर किसी को पेट में पथरी है तो वह भी इसके सेवन से घुलकर निकल जाएगी।

एक्टिव दिमाग पाने के लिए (For active brain)

पालक का साग हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा दिन खाना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से इंसान की यादाश्त मजबूत होती है। पालक के नियमित सेवन से शरीर में हेमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment