Create

मसल्स बढ़ाने के लिए उचित आहार- Muscles badhane ke liye uchit Ahar

मसल्स बढ़ाने के लिए ये हैं उचित आहार
मसल्स बढ़ाने के लिए ये हैं उचित आहार
reaction-emoji
Ritu Raj

बॉडी बनाने या फिर लीन मसल्स (how to increase muscles) के लिए सिर्फ जिम में पसीना बहाने से कुछ नहीं होगा। इसके लिए उचित खानपान की भी जरूरत होती है। इसके बिना मनचाही बॉडी नहीं बना सकते। मसल्स बनाने के लिए उच्च प्रोटीन वाले फूड्स की बहुत ज्यादा जरूरत होती है, लेकिन कार्बोहाइड्रेट और फैट भी हमारे शरीर को ऊर्जा देने के लिए जरूरी हैं। ऐसे में आइए जानते हैं उन रिच प्रोटीन डाइट के बारे में जो आपके मसल्स (Muscles) को बढ़ाने में मदद करेंगे।

मसल्स बढ़ाने के लिए उचित आहार- Muscles badhane ke liye uchit Ahar in Hindi

मसल्स बढ़ाने के लिए खाएं मछली और चिकन (Eat fish and chicken to build muscle)

नॉनवेज खाने वाले अगर मसल्स बढ़ाने के लिए खूब प्रयास कर रहे हैं तो उन्हें अपनी डाइट में फिश और चिकन शामिल करना चाहिए। क्योंकि, ये दोनों चीजें हाई प्रोटीन डाइट हैं। हाई प्रोटीन के लिए साल्मन, टूना मछली खाना चाहिए। वहीं, चिकन ब्रेस्ट में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। चिकन ब्रेस्ट में सेलेनियम होता है जो सेल्स को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाता है।

अंडा (Eat eggs for protein)

अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स होता है। एक मीडियम साइज अंडे में 6 से 8 ग्राम प्रोटीन होता है। अंडे में कार्बोहाइड्रेट के मुकाबले प्रोटीन और बाकी विटामिन्स और मिनरल्स ज्यादा होते हैं। अगर आप मस्कुलर बॉडी बनाने की सोच रहे हैं तो अपने आहार में अंडा शामिल करें।

दाल (Eat Pulse to build muscles)

भारत में दाल लगभग हर घर में खाई जाती है। दाल में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। एक कप दाल में 8 ग्राम से लेकर 12 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा दाल में प्रीबायोटिक फाइबर होता है जो डाइजेशन के लिए फायदेमंद है। मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए दाल का सेवन जरूर करना चाहिए।

सोयाबीन की बरी खाएं (eat soybean for muscular body)

सोयाबीन की बरी में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। एक कप सोयाबीन में करीब 10 ग्राम प्रोटीन होता है।

हरी सब्जियां (green vegetables for muscular body)

मसल्स के लिए पालक और कई हरी सब्जियां काफी फायदेमंद होती हैं। सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए मसल्स के लिए ये काफी जरूरी होता है। ये सब्जियां मसल्स को रिलैक्स करने में भी मदद करती हैं।

फल (Fruits for build muscle)

फल खाने से शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। ऐसे में हर सीजन के अनुसार फल खाना बेहद ही जरूरी होता है। संतरा और सेब मांसपेशियों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण फल हैं। संतरे में विटामिन बी और सेब में पेक्टिन पाया जाता है जो मांसपेशियों के निर्माण में महत्वपूर्ण होते हैं।

सूखे मेवे (dry fruits for muscular body)

सूखे मेवों में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाई जाती है। इसके साथ ही इसमें फैट भी अच्छी मात्रा में होता है। हालांकि, ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होता है। शरीर में अगर मसल्स बढ़ाना चाहते हैं तो सप्ताह में लगभग 15-20 बादाम, काजू, अखरोट आदि का सेवन करना शुरू कर दें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...