Create
Notifications

प्रोटीन की कमी के लक्षण : Protein Deficiency Symptoms

जाने प्रोटीन की कमी के 6 लक्षण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
जाने प्रोटीन की कमी के 6 लक्षण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

आपको अपनी दैनिक कैलोरी का कम से कम 10% प्रोटीन से प्राप्त करना चाहिए। (ग्राम के लक्ष्य के लिए, अपने वजन को पाउंड में 0.36 से गुणा करें) और आप इसे पूरे दिन विभिन्न स्रोतों से चाहते हैं: नाश्ते के लिए कम फैट्स वाले ग्रीक योगर्ट के 6-औंस कंटेनर में लगभग 17 ग्राम होते हैं, दोपहर के भोजन में त्वचा रहित चिकन स्तन की सेवा में लगभग 25 ग्राम होता है और रात के खाने में एक कप ब्लैक बीन्स, लगभग 15 ग्राम। आपका शरीर टूट जाता है और प्रोटीन का कई तरह से पुन: उपयोग करता है।

प्रोटीन की कमी के लक्षण : Protein Deficiency Symptoms In Hindi

मनोदशा में बदलाव (Mood Changes)

आपका मस्तिष्क कोशिकाओं के बीच सूचना प्रसारित करने के लिए न्यूरोट्रांसमीटर नामक रसायनों का उपयोग करता है। इनमें से कई न्यूरोट्रांसमीटर अमीनो एसिड से बने होते हैं, जो प्रोटीन के निर्माण खंड हैं। उदाहरण के लिए, डोपामाइन और सेरोटोनिन के निम्न स्तर के साथ, आप उदास या अत्यधिक आक्रामक महसूस कर सकते हैं।

सूजन (Swelling)

सबसे आम संकेतों में से एक है कि आपको पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल रहा है, विशेष रूप से आपके पेट, पैरों, पैरों और हाथों में सूजन (edema) हो सकती है।

बाल, नाखून और त्वचा की समस्याएं (Hair, Nail and Skin Problems)

ये इलास्टिन (elastin), कोलेजन (collagen) और केराटिन (keratin) जैसे प्रोटीन से बने होते हैं। जब आपका शरीर उन्हें नहीं बना सकता है, तो आपके बाल भंगुर या पतले हो सकते हैं, सूखी और परतदार त्वचा हो सकती है और आपके नाखूनों पर गहरी लकीरें हो सकती हैं।

कमजोरी और थकान (Weakness and Fatigue)

पर्याप्त प्रोटीन न खाने का सिर्फ एक सप्ताह आपके आसन और गति के लिए जिम्मेदार मांसपेशियों को प्रभावित कर सकता है, खासकर यदि आप 55 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं। और समय के साथ, प्रोटीन की कमी से आप मांसपेशियों को खो सकते हैं, जो बदले में आपकी ताकत को कम करता है, आपके संतुलन को बनाए रखना कठिन बनाता है और आपके मेटाबोलिज्म को धीमा कर देता है। यह एनीमिया का कारण भी बन सकता है, जब आपकी कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है, जिससे आप थकान महसूस करते हैं।

भूख (Hunger)

प्रोटीन आपको ईंधन देता है। यह कार्ब्स और वसा के साथ कैलोरी के तीन स्रोतों में से एक है। यदि आप नियमित भोजन करते हुए भी बहुत अधिक समय खाना चाहते हैं, तो आपको प्रोटीन की कमी हो सकती है। अध्ययनों से पता चला है कि प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आप पूरे दिन भरा हुआ महसूस करते हैं।

धीमी गति से ठीक होने वाली चोटें (Slow-Healing Injuries)

जिन लोगों में प्रोटीन की मात्रा कम होती है वे अक्सर अपने शरीर पर कट पाते हैं और खरोंच को ठीक होने में भी अधिक समय लगता है। मोच और व्यायाम से संबंधित अन्य दुर्घटनाओं के बारे में भी ऐसा ही लगता है। यह आपके शरीर का पर्याप्त कोलेजन नहीं बनाने का एक और प्रभाव हो सकता है। यह संयोजी ऊतकों के साथ-साथ आपकी त्वचा में भी पाया जाता है। खून का थक्का बनाने के लिए आपको प्रोटीन की भी जरूरत होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now