Create
Notifications

रवि कुमार दहिया का फिटनेस और डाइट सीक्रेट्स : Ravi Kumar Dahiya Fitness And Diet Secrets

रवि कुमार दहिया  (फोटो - sportskeeda hindi)
रवि कुमार दहिया (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

हर खिलाड़ी के लिए उसकी डाइट और फिटनेस बहुत जरूरी होती है। जिसकी वजह से ही वो अपना पूरा ध्यान अपने खेल पर लगा पाता है। ऐसे ही एक खिलाड़ी है जो हरियाणा की शान है, उनका नाम रवि कुमार दहिया (Ravi Dahiya) है। रवि दहिया कुश्ती (Wrestling) के खिलाड़ी हैं। रवि का सफर कुश्ती की दुनिया में कफी कठिन और मेहनत भरा रहा है। रवि को अपने सपने को पूरा करने के लिए 10 साल की उम्र से ही मेहनत करनी पड़ी। तब जाकर उन्हें ये मुकाम मिला। जानते हैं यहां तक पहुंचने के में रवि कुमार दहिया का फिटनेस और डाइट सीक्रेट्स।

रवि कुमार दहिया का फिटनेस और डाइट सीक्रेट्स : Ravi Kumar Dahiya Fitness And Diet Secrets In Hindi

रवि दहिया खुद अपने खेल के लिए काफी मेहनत करते हैं। वे सुबह जल्दी उठ जाते हैं। वे रोजाना उन एक्सरसाइजेज को अधिक करते हैं, जिससे उनकी स्ट्रेंथ बढ़े। शारीरिक रूप से एक्टिव रहने के लिए वे मार्शल आर्ट marcel art करते हैं। दिमाग को शार्प रखने के लिए योग मुद्रा yoga का अभ्यास भी करते हैं। रेस्लिंग Wrestling में शारीरिक रूप से एक्टिव रहना बहुत जरूरी होता है। वे कार्डियो वेट ट्रेनिंग करते हैं ताकि स्टैमिना बढ़े। इसके अलावा, वे 5-7 घंटे की रेस्लिंग ट्रेनिंग भी करते हैं।

रवि दहिया का डाइट सीक्रेट्स (Ravi Kumar Dahiya Diet)

रवि की डाइट में प्रोटीन युक्त चीजें जरूर शामिल करते हैं। अपने वजन को कंट्रोल रखने के लिए वे एक बार में 200 ग्राम से अधिक चिकन, मछली fish या मीट का सेवन नहीं करते हैं। उनके भोजन में लेग्यूम्स, बींस आदि जरूर शामिल होता है। मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने के लिए प्रोटीन protein बहुत जरूरी होता है। प्रत्येक दिन 5 फल, कई तरह के ड्राई फ्रूट्स dry fruits , दूध milk आदि उनकी डाइट में शामिल होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...