Create
Notifications

एलोवेरा से तिल हटाने का तरीका : Remove Mole With Aloe Vera

एलोवेरा से तिल हटाने का तरीका (फोटो - sportskeeda hindi)
एलोवेरा से तिल हटाने का तरीका (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

चेहरे पर तिल व्यक्ति की खूबसूरती में खलल डालते हैं। लेकिन यह आपकी स्किन पर सामान्य रूप से होती है। इससे स्किन को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। हालांकि, कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इसे हटाने की कोशिश करते हैं। खासतौर पर अगर आपके चेहरे पर काफी ज्यादा तिल हैं, तो इस स्थिति में चेहरे से तिल mole को हटाने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसे में आप तिल को हटाने के लिए कई तरह के घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। इन उपायों में एलोवेरा भी शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं एलोवेरा से तिल कैसे हटाएं।

एलोवेरा से तिल हटाने का तरीका : Remove Mole With Aloe Vera In Hindi

केले के छिलके का करें इस्तेमाल - केला Banana खाने के साथ-साथ कई चीजों के लिए लाभकारी होता है। केले के छिलके में एंजाइम और एसिड होते हैं, जो तिल को हटाने में मददगार हो सकते हैं। ऐसे में इसके लिए आप केले के छिलके को तिल पर रोजाना 2 मिनट के लिए रगड़ें। अगर आप रोजाना नियमित रूप से कुछ दिनों तक ऐसा करते हैं तो इससे तिल की समस्या दूर होगी। साथ ही यह आपकी स्किन को मॉइस्चराइज कर सकता है।

शहद है फायदेमंद - शहद Honey में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो तिल की समस्याओं को दूर करने में भी फायदेमंद हो सकता है। अहर आप लगातार कुछ दिनों तक शहद का इस्तेमाल करते हैं तो इससे तिल और मस्से की परेशानी दूर हो सकती है।

नारियल का तेल - नारियल का तेल Coconut Oil स्किन पर लगाने से कई तरह की परेशानी दूर की जा सकती है। यह मस्सों को हटाने में मदद कर सकता है। हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि इसे रोजाना लगाने से तिल का आकार कम हो जाएगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...