Create
Notifications

सैलिसिलिक एसिड पाउडर के 5 फायदे : Salicylic Acid Powder Benefits

सैलिसिलिक एसिड पाउडर के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सैलिसिलिक एसिड पाउडर के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

आपने अक्सर देखा होगा कि सैलिसिलिक एसिड साबुन, वॉश फेस और क्रीम में मुख्य सामग्री में से एक के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। इस लेख में हमने आपको समझने की कोशिश की है के सैलिसिलिक एसिड पाउडर के रूप में क्या है और यह त्वचा के लिए कैसे काम करता है। सैलिसिलिक एसिड विलो के पेड़ से सैलिसिन के रूप में निकाला जाता है जिसे आगे सैलिसिलिक एसिड पाउडर के रूप में संसाधित किया जाता है। यह लोकप्रिय रूप से मुँहासे-रोधी उत्पादों और कई त्वचा देखभाल उत्पादों में उपयोग किया जाता है। सैलिसिलिक एसिड पाउडर त्वचा द्वारा उत्पादित तेलों को नियंत्रित करने की क्षमता रखता है और यही कारण है कि यह पसीने से मुक्त या पानी प्रतिरोधी सूत्र में भी इसका उपयोग करता है। सैलिसिलिक एसिड के लाभों आगे विस्तार से जानते है:-

सैलिसिलिक एसिड पाउडर के 5 फायदे : Salicylic Acid Powder Benefits In Hindi

1. तेल नियंत्रण (Oil control)

जब शरीर में तेल की एक निश्चित मात्रा बढ़ जाती है तो हमारी त्वचा तेल छोड़ना शुरू कर देती है। सैलिसिलिक एसिड में त्वचा से एसेंशियल ऑयल्स को अवशोषित करने का एक अनूठा गुण होता है। यह आपकी त्वचा को शुष्क और नमीयुक्त छोड़ देता है और चेहरे पर तेल की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। अधिकांश कॉस्मेटिक उत्पाद जो स्वेटब्लॉक और पानी प्रतिरोधी सूत्र होने का दावा करते हैं, उनमें मुख्य घटक के रूप में सैलिसिलिक एसिड होता है।

2. मुँहासे उपचार (Acne Treatment)

आपके चेहरे पर मुंहासे वाकई परेशान कर रहे हैं। मुंहासों के फटने के कई कारण हो सकते हैं। सैलिसिलिक एसिड लोकप्रिय रूप से मुँहासे-रोधी उत्पादों में उपयोग किया जाता है। एसिड चेहरे पर कोई निशान छोड़े बिना आपके मुंहासों का अच्छी तरह से इलाज करने में मदद करता है। इसमें त्वचा से अशुद्धियों और गंदगी को बाहर निकालने की अलौकिक शक्ति होती है, जो आपको एक्ने फ्री लुक देती है।

3. एंटी स्ट्रेच मार्क्स उपाय (Anti Stretch Marks Remedy)

खिंचाव के निशान (Stretch marks), ज्यादातर स्थायी होते हैं, जब ठीक से इलाज किया जाता है तो वे हल्के हो जाते हैं और अंततः त्वचा से दूर हो जाते हैं। सैलिसिलिक एसिड एस्पिरिन जितना अच्छा है, और यह आपके चेहरे से खिंचाव के निशान से छुटकारा पाने में आपकी मदद करता है। आपके चेहरे पर तेल की मात्रा को नियंत्रित करने के अलावा, यह आपकी त्वचा पर खिंचाव के निशान और निशान को प्रभावी ढंग से ठीक करने के लिए सिद्ध हुआ है।

4. सोरायसिस फाइटर (Fights Psoriasis)

सोरायसिस एक त्वचा की स्थिति है जहां आपके चेहरे पर पैच हो जाते है। सोरायसिस के इलाज के लिए कई उपचार और उत्पाद उपलब्ध हैं। सैलिसिलिक एसिड पाउडर आपको इन अतिरिक्त त्वचा कोशिकाओं को प्राप्त करने में मदद करता है और आपको एक संतुलित त्वचा भी देता है।

5. एक्सफ़ोलीएटर (Exfoliator)

यदि आप एक बेदाग़ और चमकती त्वचा प्राप्त करना चाहते हैं तो त्वचा देखभाल व्यवस्था में छूटना एक जरूरी कदम है। आपकी त्वचा को साफ करने के अलावा, सैलिसिलिक एसिड एक एक्सफोलिएटिंग एजेंट भी है। यह आपकी त्वचा को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करता है और आपको एक स्वस्थ और चमकदार त्वचा देता है। लेकिन, यह तभी फायदेमंद होता है जब इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए यानी की सीरम या पाउडर के रूप में ।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now