Create
Notifications

सीढ़ी चढ़ने से कितनी कैलोरीज बर्न होती हैं? - Seedi Chadne Se Kitni Calories Burn Hoti Hai? 

सीढ़ी चढ़ने से कितनी कैलोरीज बर्न होतीं है? (google image)
सीढ़ी चढ़ने से कितनी कैलोरीज बर्न होतीं है? (google image)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

सीढ़ियाँ चढ़ना न केवल एक कठिन कसरत (exercise) है, बल्कि कैलोरी बर्न करने का एक शानदार तरीका भी है। सीढ़ियों पर बर्न की हुई कैलोरी आपके वजन, सीढ़ियों की संख्या और आप कितनी तेजी से चढ़ रहे हैं, इस पर निर्भर करती है। सामान्य तौर पर, आप अच्छी मात्रा में कैलोरी बर्न करेंगे। सीढ़ियाँ चढ़ने पर बर्न हुई कैलोरी आपके वजन, इन्कलाईन्ड सीढ़ियों की संख्या और आपकी चढ़ाई की गति के आधार पर अलग-अलग होगी, लेकिन ज्यादातर लोग एक चढ़ाई में लगभग 5 से 10 कैलोरी बर्न करते हैं। आप कैलकुलेटर से सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चलने में बर्न हुई कैलोरी का सटीक अनुमान प्राप्त कर सकते हैं। एक 150 पौंड वज़न वाला व्यक्ति सीढ़ी चढ़ने के दौरान 30 मिनट में लगभग 272 कैलोरी बर्न करता है या इससे भी अधिक अगर आप सीढ़ियां दौड़ रहे हैं या तेज गति से चढ़ रहे हैं।

समय के साथ, सीढ़ियों में बर्न हुई कैलोरी वजन घटाने में मदद करेंगी और आपको अपना आदर्श वजन हासिल करने और बनाए रखने में मदद कर सकती है। यदि आप एक दिन में केवल दो सीढ़ियाँ चढ़ते हैं, तो आप प्रति वर्ष 6 पाउंड तक घटा सकते हैं। आप प्रति दिन में 6 बार सीढियाँ उतरना-चढ़ना करते है तो आप इससे एक वर्ष में लगभग 18 पाउंड तक काम कर सकते हैं।

सीढ़ी चढ़ने से कितनी कैलोरीज बर्न होती हैं? - Seedi Chadne Se Kitni Calories Burn Hoti Hai in Hindi

हर बार जब आप लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियों का चयन करते हैं, तो आप अतिरिक्त कैलोरी बर्न करते हैं और यह आपके हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता हैं। सीढ़ी चढ़ने को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना भी मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति का निर्माण कर सकता है।

वजन घटाने में सहायक

सीढ़ियां चढ़ने का सबसे स्पष्ट और सबसे अच्छा लाभ यह है कि यह वजन घटाने में मदद करता है। यह एक साधारण एरोबिक (Aerobics) व्यायाम है जिसे आप कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने के लिए आसानी से अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

स्टैमिना बनाता है

सीढ़ियाँ चढ़ने से आपको शुरू में हांफना पड़ सकता है, लेकिन जितना अधिक आप सीढ़ियाँ चढ़ना-उतरना करते रहेंगे उतनी जल्दी आपके स्टैमिना में बढोतरी देखने को मिलेगी।

हार्ट हेल्थ में सुधार करता है

सीढ़ियां चढ़ने का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह आपके शरीर की अधिकतम ऑक्सीजन खपत में सुधार करता है और आपकी कार्डियो-रेस्पिरेटरी फिटनेस (cardio-respiratory fitness) को बढ़ाता है। यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) की मात्रा में वृद्धि होने से हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

टोन बॉडी

सीढ़ियां चढ़ना एक प्रभावी कोर स्ट्रेंथिंग (Core strength) और बॉडी टोनिंग (body toning) एक्सरसाइज है। आप अपनी स्टैमिना में सुधार करने और पहले से कहीं अधिक टोंड बॉडी पाने के लिए पीछे की ओर सीढ़ियाँ भी चढ़ सकते हैं जिसे इंक्लीन क्लाइम्बिंग (incline climbing) कहते हैं।

मांसपेशियों को मजबूत करता है

एक वर्टिकल एक्सरसाइज के रूप में, सीढ़ी चढ़ना आपको ग्रुत्वकर्षण के विपरीत करता है और ऐसा करने से, यह मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now