Create

सीने में गैस के लक्षण-Seene Me Gas Ke Lakshan

सीने में गैस के लक्षण (फोटो- Sportskeeda hindi)
सीने में गैस के लक्षण (फोटो- Sportskeeda hindi)

अनियमित जीवनशैली और गलत खान-पान की वजह से अक्सर कर लोगों को गैस (Gas) यानि एसिडिटी (Acidity) की शिकायत हो जाती है। लेकिन जब गैस सीने में बनती है, तो लोग डर जाते हैं और यह समझ नहीं पाते हैं कि यह दर्द हार्ट अटैक (Heart Attack) का है या फिर गैस बनने की वजह से है। लेकिन हार्ट अटैक और सीने में गैस के लक्षण थोड़े अलग होते हैं।

शरीर से जब गैस बाहर निकल नहीं पाती है, तो यह शरीर में चारों तरफ घूमने लगती है। गैस की वजह से शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो सकता है। लेकिन ज्यादातर पेट और सीने में गैस बनती है। जिसकी वजह से सीने मे दर्द होने लगता है और बेचैनी महसूस होने लगती है। जानिए सीने में गैस बनने के क्या लक्षण होते हैं।

सीने में गैस बनने का कारण

  • तैलीय पदार्थ का सेवन
  • फूट पॉइज़निंग
  • पाचन तंत्र सही न होना

सीने में गैस के लक्षण (Seene Me Gas Ke Lakshan In Hindi)

खट्टी डकार आना

गैस बनने पर खट्टी डकार (Indigestion) आने लगती है। अगर आपको सीने में दर्द के साथ-साथ खट्टी डकार भी आ रही है, तो यह गैस बनने के लक्षण होते हैं।

खाने के बाद दर्द होना

अक्सर कर गलत खान-पान की वजह से गैस बन जाती है। इसलिए अगर कुछ खाने के तुरंत बाद आपके सीने में दर्द महसूस हो रहा हो, तो आप समझ जाएं कि यह गैस बनने के लक्षण हैं।

पेट फूलना

सीने में दर्द के साथ-साथ अगर आपका पेट भी फूल रहा हो, तो यह भी गैस बनने की ओर ही संकेत देता है। क्योंकि अक्सर कर गैस बनने की वजह से ज्यादातर लोगों में पेट फूलने की शिकायत हो जाती है।

उल्टी और दस्त होना

सीने में गैस बनने की वजह से कई बार उल्टी (Vomiting) और दस्त (Diarrhea) की शिकायत भी हो जाती है। जिसकी वजह से घबराहट और बेचैनी भी होने लगती है। लेकिन अगर यह दर्द हार्ट अटैक का होगा तो घबराहट के साथ-साथ खूब पसीना भी आता है।

ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहना

हार्ट अटैक की वजह से सीने में होने वाले दर्द में ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। लेकिन अगर सीने में गैस की वजह से दर्द होगा, तो ब्लड प्रेशर नॉर्मल (Blood Pressure Normal) रहता है। अगर किसी के सीने में दर्द होने पर ब्लड प्रेशर नॉर्मल है, तो यह गैस के लक्षण होते हैं।

सीने में जलन महसूस होना

गैस बनने पर सीने के साथ-साथ पेट में तेज दर्द होता है। साथ ही सीने में जलन महसूस होती है। लेकिन अगर यह दर्द हार्ट अटैक का रहेगा तो उसमें सीने का दर्द बाएं हाथ और पीठ की तरफ बढ़ने लगता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment