Create

नूडल्स खाने के नुकसान-Noodles Khane Ke Nuksan

नूडल्स खाने के नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
नूडल्स खाने के नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की लाइफस्टाइल में बड़े हो या बच्चे सभी को नूडल्स (Noodles) खाना पसंद होता है। क्योंकि नूडल्स आसानी से और जल्दी बनने वाली डिश है, इसलिए भूख लगते ही लोग नूडल्स बनाकर खा लेते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इंस्टैंट बनने वाला नूडल्स स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक साबित होता है। क्योंकि नूडल्स मैदे से बना होता है, जो आंतों में जाकर चिपक जाता है। जिससे पेट और लिवर संबंधी कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं नूडल्स खाने के क्या-क्या नुकसान होते हैं।

नूडल्स खाने के नुकसान (Noodles Khane Ke Nuksan In Hindi)

पाचन तंत्र होता है कमजोर

नूडल्स को पचाने के लिए पाचन तंत्र (Digestion) को काफी मेहनत करनी पड़ती है। क्योंकि नूडल्स 2 से 3 घंटों तक नहीं पचता है। इसलिए अगर आप अधिक मात्रा में नूडल्स का सेवन करते हैं, तो इससे आपका पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है।

मोटापे के हो सकते हैं शिकार

नूडल्स का अधिक मात्रा में सेवन करने से आप मोटापे (Obesity) के शिकार हो सकते हैं। क्योंकि नूडल्स में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। साथ ही नूडल्स में ट्रान्स फैट और सैचुरेटेड फैट्स भी मौजूद होता है, जो वजन को बढ़ाता है।

गर्भपात का खतरा बढ़ता है

गर्भवती महिलाओं को नूडल्स का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि अगर गर्भवती महिलाएं नूडल्स का सेवन करती है, तो इससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है

नूडल्स में ट्रांस फैट के साथ-साथ सैचुरेटेड फैट्स भी पाया जाता है। इसलिए अगर आप नूडल्स का सेवन करते हैं, तो इससे हार्ट की बीमारी का खतरा बढ़ता है। साथ ही खराब कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol)का स्तर भी तेजी से बढ़ता है।

शुगर लेवल बढ़ सकता है

नूडल्स का अधिक मात्रा में सेवन करने से शुगर का स्तर (Sugar Level) बढ़ सकता है। क्योंकि नूडल्स में कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा पाई जाती है।

हाई ब्लड प्रेशर की हो सकती है शिकायत

नूडल्स का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की शिकायत भी हो सकती है। क्योंकि नूडल्स में सोडियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। वहीं, अगर किसी को हाई ब्लड की शिकायत है, तो उसे भूलकर भी नूडल्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment