Create
Notifications

सोने से पहले भूलकर भी ना करें इन 7 चीज़ों का सेवन, हो सकती हैं कई समस्याएं - Avoid These 7 Foods Before Sleep

सोने से पहले भूलकर भी ना करें इन 7 चीज़ों का सेवन, हो सकती हैं कई समस्याएं (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सोने से पहले भूलकर भी ना करें इन 7 चीज़ों का सेवन, हो सकती हैं कई समस्याएं (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
·
Vineeta Kumar

अच्छी नींद के लिए सही खान-पान ज़रूरी माना जाता है। सोने से पहले यदि आप गलत खाना खाते हैं तो नींद आने में समस्या महसूस हो सकती है। यह लेख आपको उन चीज़ों के बारे में बताएगा जिनका सेवन रात को सोने से पहले नहीं करना चाहिए। आइये इस बारे में विस्तार से जानें।

सोने से पहले भूलकर भी ना करें इन 7 चीज़ों का सेवन, हो सकती है कई समस्याएं - Avoid These 7 Foods Before Sleep In Hindi

1. खाद्य पदार्थ जो गैस बनाते हैं (Foods that Make You Gassy)

कुछ प्रकार के व्यंजन अच्छी नींद में आपदा का कारण बन सकते हैं। जिन खाद्य पदार्थों को पचाना मुश्किल होता है और जिनमें बहुत अधिक फाइबर होता है वे दर्दनाक गैस का कारण बन सकते हैं। बहुत अधिक सूखे मेवे, बीन्स, ब्रोकली, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स के कारण दबाव और ऐंठन आपकी नींद में परेशानी का कारण बन सकता है। उच्च फाइबर वाले फल और सब्जियां आपके शरीर के लिए बहुत अच्छी हैं, लेकिन नींद के लिए अच्छी नहीं हैं। सोने से पहले इनसे बचने की कोशिश करें।

2. अम्लीय खाद्य पदार्थ (Acidic Foods)

अत्यधिक एसिडिक भोजन जैसे सिट्रस रस, कच्चा प्याज, वाइट वाइन और टमाटर सॉस हार्टबर्न को बदतर बनाकर नींद में खलल डाल सकते हैं। इसी कारण आपको सोने से पहले एसिडिक खाना खाकर पछताना पड़ सकता है।

3. मसालेदार खाना (Spicy food)

स्वाभाविक रूप से, नींद की सुविधा के लिए आपके शरीर का तापमान कम होना चाहिए, हालांकि मिर्च-मसाले वाला खाना आपके शरीर के तापमान को बढ़ा सकता है। गर्म महसूस करना वास्तव में आपको अधिक देर तक जगाए रख सकता है। इस तरह के खाने को रात के खाने के बजाय नाश्ते या दोपहर के भोजन में खाने का प्रयास करें।

4. मीठा खाना (Sugary Treats)

रात में सोने से पहले अत्याधिक शक्कर वाले स्नैक्स से बचना चाहिए। इनके सेवन से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसी वजह से रात के समय मीठे डेसर्ट और कैंडी खाना अच्छा नहीं माना जाता।

5. कैफीन वाले खाद्य पदार्थ (Foods containing caffeine)

चाय और सोडा आमतौर पर कैफीनयुक्त होते हैं जब तक कि अन्यथा लेबल न किया गया हो। इसके अलावा, कुछ आइसक्रीम और डेसर्ट में एस्प्रेसो, कॉफी या चॉकलेट होता है। चॉकलेट अन्य कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ उत्तेजक के रूप में कार्य करते हैं। यह नींद को अधिक कठिन बनाते हैं और सामान्य रूप से आपको मिलने वाली रेम नींद की मात्रा कम कर देते हैं।

6. उच्च जल सामग्री वाले खाद्य पदार्थ (Foods with High Water Content)

बाथरूम जाने के लिए उठना वास्तव में आपके आराम को बाधित कर सकता है। बेशक, स्वस्थ रहने के लिए ढेर सारा पानी पीना एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन आप आधी रात को बाथरूम जाने से बचना चाहते हैं। सोने से पहले पोषक तत्वों सहित उच्च जल सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहना सबसे अच्छा है।

7. शराब का सेवन बंद करें (Stop drinking alcohol)

सोने से पहले शराब का सेवन नुकसानदेह होता है। इससे आपकी नींद में बाधा उत्पन्न हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment
Fetching more content...