Create
Notifications

सोया मिल्क पीने के फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान-Soya Milk Pine Ke Fayde

सोया मिल्क पीने के फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान(फोटो-Sportskeeda hindi)
सोया मिल्क पीने के फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

सोया मिल्क (Soya milk) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सोया मिल्क पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप दूध की जगह सोया मिल्क का सेवन करते हैं, तो यह ज्यादा लाभदायक साबित होता है। सोया मिल्क का सेवन करने से कई बीमारियां भी दूर होती हैं। क्योंकि सोया मिल्क में सोडियम, पोटाशियम, फासफोरस, मैग्रीशियम, आयरन और विटामिन बी12 जैसे तत्व पाए जाते हैं। साथ ही सोया मिल्क एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद साबित होता है। जानिए सोया मिल्क पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

सोया मिल्क पीने के फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान (Soya Milk Pine Ke Fayde In Hindi)

आयरन की कमी होती है दूर

सोया मिल्क आयरन (Iron) की कमी को पूरा करने में मदद करता है। क्योंकि सोया मिल्क में आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर किसी को एनीमिया की शिकायत हो, तो उसे रोजाना सोया मिल्क का सेवन करना चाहिए। सोया मिल्क का सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है

सोया मिल्क का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता मजबूत होती है। जो लोग अक्सर बीमार पड़ते हैं, उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। इसलिए उनको रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना एक गिलास सोया मिल्क का सेवन करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल लेवल होता है कंट्रोल

सोया मिल्क का सेवन हार्ट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि सोया मिल्क का सेवन करने से हार्ट हेल्दी रहता है। साथ ही अगर किसी का कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल बढ़ गया हो, तो उसे भी कंट्रोल करता है। सोया मिल्क का सेवन करने से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है।

मोटापा कम होता है

बढ़ता हुआ वजन और मोटापा (obesity) कई बीमारियों की जड़ बन सकता है। इसलिए वजन को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। वजन कम करने के सोया मिल्क काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि सोया मिल्क में दूध की तुलना में कम कैलोरी होती है और लो सैचुरेटेड फैट होता है। इसलिए अगर किसी को वजन कम करना हो, तो रोजाना सोया मिल्क का सेवन करना चाहिए।

ऑस्टियोपोरोसिस की शिकायत होती है दूर

सोया मिल्क का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) की शिकायत दूर होती है। क्योंकि सोया मिल्क में विटामिन-डी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर किसी को ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी हो, तो उसे रोजाना एक गिलास सोया मिल्क का सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...