Create

आंखों के लिए फायदेमंद है पालक का जूस- Aankhon ke liye faydemand hai Palak ka Juice

आंखों के लिए फायदेमंद है पालक का जूस
आंखों के लिए फायदेमंद है पालक का जूस
reaction-emoji
Ritu Raj

Spinach juice is beneficial for eyes in hindi: पालक का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसकी सब्जी से लेकर जूस और सूप तक शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। इसके सेवन से कई सारी बीमारियां आस-पास भी नहीं भटकती। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स आपको कई बीमारियों से बचाकर रखता है। इसके जूस के सेवन से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके साथ ही आंखों के लिए पालक का जूस काफी फायदेमंद होता है। इससे आपके चश्मे का नंबर कम हो सकता है। पालक में कैल्शियम, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। पालक आयरन से भरपूर होता है जो एनीमिया से लड़ने में और खून बढ़ाने में मददगार होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद है पालक का जूस- Aankhon ke liye faydemand hai Palak ka Juice in hindi

आंखों के लिए पालक का जूस (Spinach Juice for Eyes)

पालक की सब्जी जितनी सेहत के लिए हेल्दी होती है उतना ही पालक का जूस भी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर लें तो आंखों से जुड़ी कई समस्याएं खत्म हो सकती हैं। नियमित रूप से पालक के जूस का सेवन करने से आंखों की रोशनी धीरे-धीरे बढ़नी शुरू हो जाती है।

आंखों से जुड़ी समस्याओं के लिए फायदेमंद है पालक (Spinach is beneficial for eye problems)

पालक में बीटा कैरोटीन, जीएक्सांथिन, ल्यूटिन और क्लोरोफिल होता है और ये सभी आंखों को हेल्दी बनाए रखने में मददगार होते हैं। ल्यूटिन और जीएक्सांथिन दोनों ही आंख के एक भाग में स्टोर होते हैं, जिनका नाम है मैकुला। ये रेटिना का ही एक हिस्सा होता है। मैकुला एक तरह से आंख के लिए प्राकृतिक सनब्लॉक का काम करता है और आंखों को रोशनी से होने वाले नुकसानों से बचाता है। ऐसे में पालक के जूस के सेवन से मैकुलर डिजनरेशन का खतरा कम हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...