Create

सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए-Subah Khali Pet Kya Khana Chahiye

सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए(फोटो-Sportskeeda hindi)
सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग सुबह सो के उठते ही चाय (Tea) या कॉफी (Coffee) का सेवन करते हैं। लेकिन खाली पेट चाय और कॉफी दोनों ही स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित करते हैं। साथ ही इन चीजों का सेवन करने से एसिडिटी (Acidity) की शिकायत भी हो सकती है। एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए सुबह खाली पेट पौष्टिक आहारों का सेवन करना चाहिए। जिसके सेवन से दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहे। जानिए सुबह खाली पेट किन चीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए (Subah Khali Pet Kya Khana Chahiye In Hindi)

बादाम होता है फायदेमंद

सुबह खाली पेट बादाम (Almond) का सेवन करना चाहिए। बादाम का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप सुबह खाली पेट बादाम का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर को एनर्जी मिलती है। साथ ही यह दिमाग के लिए भी लाभदायक साबित होता है।

दलिया का करें सेवन

सुबह खाली दलिया का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। दलिया में घुलनशील फाइबर की मात्रा पाई जाती है। जिसके सेवन से एसिडिटी की शिकायत नहीं होती है। साथ ही यह पेट के लिए भी लाभदायक मानी जाती है।

शहद का करना चाहिए सेवन

सुबह खाली पेट शहद (Honey) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। शहद का सेवन पेट के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन करने से एसिडिटी की शिकायत नही होती है।

सेब होता है फायदेमंद

सुबह खाली पेट सेब (Apple) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। कहते हैं रोज एक सेब खाएं, सभी बीमारियों से दूर रहें। सेब पोषक तत्वों से भरपूर होता है। साथ ही यह आसानी से पच जाता है।

खजूर का करें सेवन

सुबह खाली पेट खजूर का सेवन करना चाहिए। खजूर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद साबित होते हैं। रोजाना सुबह 4-5 खजूर खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

अनार का करना चाहिए सेवन

सुबह खाली पेट अनार का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है। अनार में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिससे कई बीमारियां दूर होती हैं। सुबह खाली पेट अनार खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment