Create
Notifications

सुबह उठकर क्या पीना चाहिए? : Subah Uthkar Kya Pina Chahiye

सुबह उठकर क्या पीना चाहिए (फोटो - sportskeeda हिन्दी)
सुबह उठकर क्या पीना चाहिए (फोटो - sportskeeda हिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

वर्क फ्रॉम होम कर रहे कई लोगों को सुबह बहुत आलस आता है और उनका काम करने का मन नहीं होता है। साथ ही साथ जब वह काम करने बैठते हैं तो उन्हें बार-बार उबासी भी आती है। क्योंकि लॉकडाउन है, इसलिए लोग बाहर घूमने टहलने भी नहीं जा रहे हैं और यही वजह है कि उन्हें फ्रेशनेस फील करने में परेशानी हो रही है और बढ़ते वज़न से परेशान हैं। लेकिन हम आपकी परेशानी का हल लेकर आए हैं।

सुबह उठकर कुछ ड्रिंक्स या बेवरेजेस (Drinks or Beverage) लेने से आप अपनी लाइफ बदल सकते है, तो यह कई गुना तक आपको फ्रेशनेस फील कराएगी, वज़न कम करने में मदद करेंगी और आपका काम करने में मन भी लगेगा। इसके अलावा यह ड्रिंक्स आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है, जिसके कारण आप इसे अपनी मॉर्निंग ड्रिंक (Morning Drink) का एक हिस्सा बना सकते हैं। हम आपके लिए पांच आसान ड्रिंक्स लाए हैं जो आप सुबह उठकर पी सकते है और यह आसानी से बनाई जा सकती हैं। सुबह उठते ही आपके शरीर को हयड्रेशन की ज़रुरत होती हैं, यह ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकती हैं -

सुबह उठकर क्या पीना चाहिए : Subah Uthkar Kya Pina Chahiye In Hindi

सुबह उठते से पानी पीने का सुझाव नूट्रिशनिस्ट देते हैं। ठंडा या गरम दोनों ही लाभदायक साबित होंगे। यह आपके शरीर को हाइड्रेट करता है, किक स्टार्ट मिलता है और डेटॉक्स में मदद करता हैं।

1. आंवला, एलोवेरा और व्हीटग्रास (Amla, Aloe Vera and Wheatgrass)

अच्छी तरह मिलाएँ, एक गिलास पानी में डालें और खाली पेट पिएँ। कम से कम 30 मिनट तक कुछ भी न खाएं। आप एक गिलास पानी में व्हीटग्रास के साथ 20 मिलीलीटर आंवला और एलोवेरा का रस भी मिला सकते हैं और सुबह सबसे पहले इसका सेवन कर सकते हैं। यह चयापचय के लिए बहुत अच्छा है और सिस्टम को शुद्ध करने के लिए जाना जाता है।

2. सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे सुबह खाली पेट लें। यह पाचन के लिए बहुत अच्छा है और मेटाबोलिज्म को गति देता है। यह पोटैशियम से भरपूर पेय है जो पानी को बनाए रखने और आपके शरीर को डेटॉक्स करने में मदद करेगा।

3. कॉफी (Coffee)

चीनी, दूध की मलाई जैसे किसी भी अतिरिक्त के रूप में ब्लैक कॉफी का सेवन इसे एक कैलोरी युक्त ड्रिंक बनाता हैं। यदि आप एस्प्रेसो (Espresso) पीना पसंद करते हैं तो यह बेहतर विकल्प है। एक औसत इंसान एक दिन में करीब 400 मिली कैफीन ले सकता है लेकिन इससे ज्यादा नहीं। आपको मेटाबॉलिक किक देने के लिए सिर्फ 50ml काफी है। कॉफ़ी वज़न घटाने और मेटाबोलिज्म बढ़ाने में उपयोगी मानी गई हैं।

4. नारियल पानी (Coconut water)

हाइड्रेटेड रहने और मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है नारियल पानी को सुबह खाली पेट लें। इसे प्रकृति का अद्भुत पेय कहा जाता है क्योंकि यह मानव शरीर के साथ पूर्ण तालमेल में इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स के साथ आता है।

5. बेरी स्मूदी (Berry smoothie)

सुबह की स्मूदी बनाएं, कुछ शहद, दही और सीड्स जैसे चिया या फ्लेक्स के साथ अपने पसंदीदा बेरीज में डुबोएं। इसे करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है क्योंकि सुबह के समय हमारा शरीर सबसे अधिक मेटाबॉलिक रूप से सक्रिय होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now