Create
Notifications

शुगर लेवल कम करने के लिए क्या पिएं? : Sugar Level Kam Karne Ke Liye Kya Piye?

शुगर लेवल कम करने के लिए क्या पिएं? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
शुगर लेवल कम करने के लिए क्या पिएं? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

आज के समय में शुगर (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है, जो आम तौर पर देखने को मिल रही है। जीवनशैली में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करने से कभी-कभी इसके लिए दवा की आवश्यकता समाप्त हो सकती है। यह एक ऐसी बीमारी है, जो बढ़ती चली जाती है यही वजह है कि आपका यह पता होना बेहद जरूरी है कि इसे कैसे कंट्रोल किया जाए। हाई ब्लड शुगर तब होता है जब आपका शरीर पर्याप्त या प्रभावी रूप से इंसुलिन का उपयोग नहीं करता है। यह एक एक हार्मोन है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है और आपकी कोशिकाओं में प्रवेश करके उनकी एनर्जी बढ़ाने में मदद करता है। अगर आपको डायबिटीज यानि शुगर है, तो ब्लड शुगर लेवल कम करना सिर्फ कुछ समय के लिए कारगर नहीं है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, यह हृदय, गुर्दे, आंख और तंत्रिका रोगों सहित डायबिटीज की जटिलताओं को रोकने या देरी करने में मदद करता है। इस लेख में हमने आपको शुगर के रोकथाम के लिए कुछ ड्रिंक्स का सुझाव दिया है जिनसे आपको शुगर लेवल कम करने में मदद मिलेगी।

शुगर लेवल कम करने के लिए क्या पिएं? : Sugar Level Kam Karne Ke Liye Kya Piye? In Hindi

करेला का जूस (Karela Juice)

करेले में दो बहुत ही आवश्यक यौगिक होते हैं जिन्हें चारैटिन और मोमोर्डिसिन कहा जाता है, जिनमें ब्लड शुगर को कम करने वाले गुण होते हैं। करेले का जूस रोज सुबह खाली पेट पिएं। इसके अलावा, आप इसके लाभों को प्राप्त करने के लिए अपने आहार में प्रतिदिन करेले से तैयार एक व्यंजन को शामिल कर सकते हैं।

नीम का पानी (Neem Water)

नीम के पत्ते शुगर के इलाज के लिए एक प्रभावी उपाय है क्योंकि वे फ्लेवोनोइड्स, ट्राइटरपेनॉइड, एंटी-वायरल यौगिकों और ग्लाइकोसाइड से भरे हुए हैं, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। नीम का पाउडर बनाने के लिए कुछ सूखे नीम के पत्ते लें और उन्हें एक ब्लेंडर में मुलायम होने तक पीस लें। अधिकतम लाभ के लिए आप इस नीम के पाउडर को पानी में मिलकर नीम का पानी बनाए और दिन में दो बार सेवन करें।

ब्लैकबेरी ड्रिंक (Blackberry Drink)

जामुन (Blackberry) को हाइपोग्लाइकेमिक गुणों के लिए जाना जाता है, जो ब्लड में शुगर को कम करने की क्षमता रखता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच पिसे हुए जामुन के बीज का पाउडर मिलाएं। अच्छी तरह से हिलाएं और इसे नियमित रूप से खाली पेट पिएं। आप चाहें तो सीधा जामुन भी खा सकते हैं। यह भी आपके शुगर लेवल को कम करने में बेहद सहायक साबित होगा।

मेथी ड्रिंक (Fenugreek Water)

मेथी का उपयोग डायबिटीज को कंट्रोल करने, ग्लूकोज की मात्रा में सुधार करने, और ब्लड शुगर के लेवल को कम करने और ग्लूकोज पर निर्भर इंसुलिन के स्राव को उत्तेजित करने के लिए भी किया जा सकता है। यह टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज दोनों को कंट्रोल करने में कारगर है। दो बड़े चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इस पानी को बीजों के साथ पी लें।

अदरक का पानी (Ginger Water)

अदरक का नियमित रूप से सेवन करने से ब्लड शुगर के लेवल को कम करने और इंसुलिन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके लिए एक इंच अदरक लें और एक बर्तन में एक कप पानी डालकर उबाल लें। 5 मिनट तक उबालें और छान लें। इसे रोजाना 1 से 2 बार पिएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now