Create
Notifications

शुगर में कौन कौन से फल खाने चाहिए: Sugar Mein Kaun Kaun Se Fal Khane Chahiye

फोटो- jansatta
फोटो- jansatta
Naina Chauhan
visit

हर व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए हर रोज फलों का सेवन करना चाहिए। लेकिन अगर बात डायबिटीज के मरीजों की करें तो उन्हें अपने खाने पीने का खास ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसे व्यक्ति को अपने खाने में ऐसे फूड को शमिल करना चाहिए, जिससे उनके शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ ना सके। चूंकि फलों में नैचुरल शुगर होता है, ऐसे में सामान्य तौर पर सभी फलों को लेकर यह चिंता रहती हैं कि क्या डायबिटीज के रोगियों का फल खाना सुरक्षित है?

जानते हैं शुगर के मरीजों को कौन-कौन से फल का सेवन करना चाहिए -

कीवी - कीवी खाने से ब्लड शुगर के लेवल्स को कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए इस सुपरफ्रूट को आप भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

जामुन - शुगर के रोगियों के लिए सबसे अच्छा फल है। यह रक्त में शुगर के स्तर को बेहतर करने और इन्हें कंट्रोल करने में मदद करता है।

सेब - सेब में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने, पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करते हैं। सेब में पोषक तत्व भी होते हैं जो पेट के डाइजेशन में मदद करते हैं।

अनानास - हर किसी के लिए अनानास का सेवन अच्छा माना जाता है। ऐसे में डायबिटीज के रोगियों के लिए भी अनानास फायदेमंद फल है, साथ ही यह आपके शरीर को कई फायदे भी पहुंचाता है क्योंकि इसमें एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती हैं।

नाशपाती - विटामिन्स और फाइबर से भरपूर नाशपाती शुगर वाले मरीजों के लिए बहुत ही लाभकारी है।

कटहल - कटहल में विटामिन ए, विटामिन सी, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा है क्योंकि यह इंसुलिन रजिस्टेंस में सुधार करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now