Create

गर्मियों के ये फल कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे एकदम कम : Garmi Ke Fal cholesterol Ko Kar Denge Ek dam Kam

गर्मियों के ये फल कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे एकदम कम, आप भी आज से खाना शुरू कर दें इन्हें (फोटो - sportskeeda hindi)
गर्मियों के ये फल कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे एकदम कम, आप भी आज से खाना शुरू कर दें इन्हें (फोटो - sportskeeda hindi)

आजकल कोलेस्ट्रॉल की समस्या सिर्फ बुजुर्गों को ही नहीं, बल्कि इसकी चपेट में युवा पीढ़ी भी आने लग गई है। ऐसा अनियमित खानपान और सुस्त जीवनशैली की वजह से होता है। कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) कोई आम समस्या नहीं है बल्कि इससे दिल का दौरा और दिमाग का दौरा यानी स्ट्रोक पड़ने जैसी जानलेवा बीमारियों के चपेट में आने का खतरा होता है। आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं, पहला अच्छा (good cholesterol) और दूसरा बुरा (bad cholesterol)। जानते हैं गर्मियों में कोलेस्ट्रॉल कम कर देने वाले फल के बारे में।

गर्मी के ये फल कोलेस्ट्रॉल को करेंगे कम - Summer fruits for reducing cholesterol in hindi

अंगूर (Grapes reducing cholesterol ) - अंगूर (grapes) गर्मियों में आसानी से मिल जाता है। आपको बता दें कि यह फाइबर (fiber) का एक अच्छा स्त्रोत होता है। इसका अगर आप नियमित सेवन करते हैं तो इससे खराब कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) से जरूर राहत मिलेगी। इसके अलावा अंगूर वजन को नियंत्रित करने का भी काम करता है।

सेब (Apple reducing the cholesterol ) - सेब का सेवन कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों को जरूर करना चाहिए। क्योंकि यह न केवल खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर करता है बल्कि शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को भी कम करने में मदद करता है। सेब में पेक्टिन फाइबर की मौजूदगी कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए अच्छी है।

स्ट्रॉबेरी (Strawberry reducing the cholesterol ) - स्ट्रॉबेरी कोलेस्ट्रॉल(strawberry reducing the cholesterol) के स्तर को कम करने का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यह फल एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) से भरपूर होता है। इसके अलावा इस फल में विटामिन (Vitamin) पाया जाता है। इस फल की खास बात यह है इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। ऐसे में आप इसे रोजाना नाश्ते में खा सकते हैं।

पपीता (Papaya reducing the cholesterol ) - पपीता (Papaya ) गर्मी के मौसम में आसानी से मिलने वाला फल है। फाइबर से भरपूर ये फल उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। पपीता पेट साफ करने का भी काम करता है। ऐसे में इस फल का सेवन भी कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए फायदेमंद है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment