Create

टेलबोन के दर्द में अपनाएं ये 5 घरेलू इलाज

टेलबोन के दर्द में अपनाएं ये 5 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
टेलबोन के दर्द में अपनाएं ये 5 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

जब आप बैठते हैं तो टेलबोन (Tailbone) आपको स्थिर करता है। टेलबोन में दर्द के दौरान आपको बैठने या चलने में समस्या का सामना करना पड़ता है। साथ ही आपको बाथरूम का इस्तेमाल करते समय भी परेशानी का सामना करना पड़ता है और महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द भी महसूस होता है। अगर आपका वजन अधिक है तो आपको टेलबोन की समस्या होने का खतरा अधिक होता है। Coccydynia एक चिकित्सा शब्द है जिसका उपयोग टेलबोन क्षेत्र में दर्द का वर्णन करने के लिए किया जाता है। यह स्थिति आघात के कारण हो सकती है, जैसे कि खेल के दौरान गिरना या चोट लगना, लंबे समय तक बैठना, अपक्षयी मुद्दे, प्रसव या हड्डी का फड़कना।

टेलबोन का दर्द आमतौर पर सुस्त या दर्दीला लगता है, लेकिन बैठने, बैठने की स्थिति से उठने या लंबे समय तक खड़े रहने पर यह तेज हो सकता है। अगर आपको तेज दर्द है तो डॉक्टर से सलाह लें अन्यथा कुछ घरेलू उपचार हैं जो टेलबोन के दर्द को रोकते हैं।

टेलबोन के दर्द में अपनाएं ये 5 घरेलू इलाज - Tailbone Ke Dard Ke Liye Gharelu Ilaaj In Hindi

1. हीट या आइस पैक (Heat or ice pack)

टेलबोन के दर्द को रोकने के लिए गर्म पानी की बोतल या आइस पैक फायदेमंद होता है। बेहतर परिणाम के लिए प्रभावित व्यक्ति पर 20 मिनट के लिए गर्म पानी की बोतल या आइस पैक रखें। इसे दिन में चार बार इस्तेमाल करें।

2. मालिश (Massage)

30 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर तेल से मालिश करें। बेहतर मसाज के लिए हल्का दबाव डालें। टेलबोन के दर्द से जल्द से जल्द छुटकारा पाने के लिए इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहराएं।

3. टेलबोन दर्द के लिए विटामिन (Vitamins for Tailbone Pain)

विटामिन D, विटामिन B6 और विटामिन B12 की कमी से भी टेलबोन में दर्द होता है। यदि आप टेलबोन का अनुभव कर रहे हैं तो पर्याप्त धूप में निकलें और समुद्री भोजन पनीर, अंडे और अन्य पौष्टिक भोजन का सेवन करें।

4. अरंडी का तेल (Castor oil)

एक पैन में अरंडी का तेल हल्का गर्म करें। इस गर्म तेल को पीठ के निचले हिस्से पर लगाएं और पट्टी से ढक दें। बेहतर परिणामों के लिए, इसे हर रात तब तक दोहराएं जब तक कि पीठ के निचले हिस्से का दर्द और टेलबोन समाप्त न हो जाए।

5. टेलबोन दर्द के लिए व्यायाम करें (Exercises for tailbone pain)

कुछ विशेष व्यायाम करने से आपके टेलबोन दर्द से भी राहत मिल सकती है और लाभ भी हो सकता है। इन हिस्सों को रीढ़ की हड्डी की गतिशीलता बढ़ाने और नितंबों और कूल्हों में मांसपेशियों को फैलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इससे बैठने के दौरान दर्द को कम किया जा सकता है और आपकी पीठ के निचले हिस्से पर दबाव कम किया जा सकता है। नी हग, थ्रेड द नीडल और नीलिंग स्ट्रेच करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...