Create
Notifications

थायराइड में वजन कम करने के 5 तरीके - Thyroid Mein Vajan Kam Karne Ke Tarike

थायराइड में वजन कम करने के 5 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
थायराइड में वजन कम करने के 5 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

वजन कम करना उन लोगों के लिए एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया हो सकती है जो एक अंडरएक्टिव थायराइड के साथ जी रहे हैं। स्वस्थ भोजन, नियंत्रित हिस्से का आकार और नियमित व्यायाम - ये वजन कम करने के प्रमुख घटक हैं। लेकिन यदि आपको थायरायडिज्म है, तो आपकी अंडरएक्टिव थायराइड ग्रंथि भी एक भूमिका निभा सकती है। यदि हाइपोथायरायडिज्म का सही से इलाज नहीं किया जाए तो वजन कम करना कठिन हो सकता है, क्योंकि थायराइड मेटाबोलिज्म क्रिया का एक बड़ा नियामक है।

वजन बढ़ना अक्सर थायराइड का पहला ध्यान देने योग्य लक्षण होता है। हालांकि, कुछ आहार परिवर्तन करने से वजन घटाने की सफलता को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। वजन कम करना कभी भी आसान नहीं होता है, लेकिन जिन लोगों को हाइपोथायरायडिज्म अच्छी तरह से नियंत्रित होता है, उन्हें ज्यादा संघर्ष करने की जरूरत नहीं होती है। इस लेख में थायराइड के लिए के लिए वजन कम करने के तरीके बताये गए हैं।

थायराइड में वजन कम करने के 5 तरीके - Thyroid Mein Vajan Kam Karne Ke Tarike In Hindi

1. शुगर कम करें (avoid sugar)

वजन कम करने के मामले में, चीनी आपकी सबसे बड़ी दुश्मन है। चीनी की खपत न केवल देश में व्याप्त मोटापे की महामारी से जुड़ी हुई है, बल्कि चीनी एक इंफ्लेमेटरी एजेंट भी है। यह एक घटक कई अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है। वजन घटाने के लिए अपने हाइपोथायरायडिज्म आहार में चीनी से परहेज करें।

2. बार-बार भोजन करने से बचें (avoid frequent meals)

हाइपोथायरायडिज्म की समस्या पाचन क्रिया को धीमा कर सकती है। ऐसे में संतुलित मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (Balanced Macronutrients) के साथ कम लेकिन अधिक बार भोजन करने से यह प्रोटीन, कार्ब्स, फैट युक्त भोजन संतुलित ब्लड शुगर का समर्थन करता है।

3. अधिक एंटी-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थ खाएं (Eat More Anti-Inflammatory Foods)

एंटी-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थ जोड़ों के दर्द और दर्द के साथ-साथ अवसाद को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो सभी हाइपोथायरायडिज्म से हो सकते हैं। एंटी-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को शांत करने में मदद कर सकते हैं, जो अक्सर हाइपोथायरायडिज्म वाले लोगों में ओवरड्राइव में होता है। एक एंटी-इंफ्लेमेटरी आहार प्रतिरक्षा प्रणाली और अत्यधिक सूजन को शांत करने में मदद कर सकता है, और मैग्नीशियम सहित स्वस्थ थायराइड फंक्शन के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के पर्याप्त सेवन का समर्थन कर सकता है।

4. अपने शरीर को एक्टिव रखें (keep your body active)

कैलोरी बर्न करने में मदद करने के लिए व्यायाम स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण पूरक है। थायराइड होने पर व्यायाम आपकी बहुत मदद कर सकता है।

5. एक फ़ूड डायरी रखें (keep a food diary)

आपका दैनिक कैलोरी सेवन तेजी से बढ़ सकता है, अगर आप जो कुछ भी खाते और पीते हैं उसे नोट न करें। इससे आप संतुलित आहार का सेवन कर रहे हैं या नहीं, इसका पता लगा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...