Create

उड़द के औषधीय गुण : Urad Ke Aushadhi Gun

उड़द के औषधीय गुण (फोटो - thehealthsite)
उड़द के औषधीय गुण (फोटो - thehealthsite)
reaction-emoji
Naina Chauhan

पौष्टिक तत्वों के गुणों से भरी उड़द की दाल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी विभिन्न तरीकों से फायदेमंद होती है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। उड़द की दाल को छिलके वाली काली दाल के रूप में भी जाना जाता है। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, विटामिन बी, आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर, उड़द की दाल हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है। जानते हैं इसके औषधीय गुण।

उड़द के औषधीय गुण : Urad Ke Aushadhi Gun In Hindi

डाइजेशन बेहतर बनाने के लिए - फाइबर से भरपूर उड़द की दाल डाइजेशन को इम्प्रूव करने में फायदेमंद है। उड़द की दाल में मौजूद डाइटरी फाइबर इसमें मदद करता है।

द‍िल को रखे सेहतमंद - उड़द की दाल में उच्च मात्रा में फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम होते हैं, जो हमारे दिल के बहुत फायदेमंद हैं। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखता है और एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकता है, जिससे हमारा कार्डियोवस्कुलर सिस्टम स्वस्थ रहता है।

हड्डियों को बनाए सेहतमंद - नियमित रूप से उड़द की दाल का सेवन करने से आपको हड्डी से संबंधित समस्याओं को रोकने में मदद मिलेगी और आपकी हड्डियां भी सेहतमंद रहेगी।

उड़द दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in Urad Dal)

उड़द दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें प्रोटीन के अलावा फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं।

कैसे करें उड़द दाल का सेवन

आप नाश्ते में उड़द दाल का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप रात को सोते समय लगभग 60 ग्राम उड़द की दाल को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इस दाल को पीसकर दूध और मिश्री मिलाकर पियें। इससे याददाश्त मजबूत होती है और दिमाग की कमजोरी खत्म हो जाती है। इसके अलावा सामान्य दाल की तरह भी इसका सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...