Create
Notifications

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 5 जूस : Uric Acid Control Karne Me Madad Karega Ye 5 Juice

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 5 जूस (फोटो - sportskeeda hindi)
यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 5 जूस (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

यूरिक एसिड (uric-acid) शरीर में पाया जाने वाला एक तरह का केमिकल होता है। आमतौर पर ये केमिकल (यूरिक एसिड) किडनी द्वारा फिल्टर होने के बाद मूत्र मार्ग से बाहर निकल जाता है, लेकिन कई बार शरीर में इसकी मात्रा लगातार बढ़ती जाती है, जिसके बाद किडनी भी इसे फिल्टर नहीं कर पाती है। लेकिन इसके बाद शरीर में कई तरह की परेशानी हो सकती हैं, जिसमें जोड़ों में दर्द कॉमन है। यूरिक एसिड कंट्रोल करने के अलग-अलग तरीके हैं। इस बीमारी पर काबू पाने के लिए 5 फलों का जूस भी बहुत फायदेमंद साबित होता है, तो आइए जानते हैं इनके बारे में -

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 5 जूस

सेब का जूस: अगर आप सेब का जूस (apple juice) रोजाना पीते हैं तो इसके सेवन से शरीर से हानिकारक तत्वों को निकालने में बहुत मदद मिलती है। सेब के जूस में मेलिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को तोड़ने या शरीर से बाहर निकालने में बहुत मदद करता है। अगर आप जूस पीने में असमर्थ हैं तो आप रोज़ाना एक सेब खा सकते हो।

नींबू का रस: व्यक्ति को रोज़ाना दिन में दो बार नींबू (lemon) के रस का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर से यूरिक एसिड को निकालने में बहुत मदद मिलती है। इसके साथ आमले के सेवन भी ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए।

संतरे का जूस: संतरे का जूस (orange juice) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर विटामीन-सी पाया जाता है। इससे शरीर में ज्यादा मात्रा में मौजूद यूरिक एसिड बाहर आता है और किडनी भी ठीक तरीके से काम करने में लाभकारी साबित होती है।

स्ट्रॉबेरी का रस: स्ट्रॉबेरी का रस सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है। इस रस से शरीर में मौजूद हानिकारक केमिकल को बाहर करने में किडनी को बहुत मदद मिलती है। बता दें, एसिड लेवल बढ़ने के कारण किडनी इन्हें बाहर नहीं निकाल पाती है। लेकिन ये काफी मददगार साबित होती है।

अजवाइन के बीज: अजवाइन को गर्म पाने के साथ लेने का भी बहुत फायदा होता है। अजवाइन का मुख्य काम शरीर के पाचन तंत्र को स्वस्थ करना होता है।आप रोज़ाना एक चम्मच अजवाइन का सेवन कर सकते हैं, लेकिन इसके साथ भरपूर मात्रा में पानी लेना भी बहुत जरूरी है। अन्यथा ये पूरे तरीके से काम नहीं करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...