Create
Notifications

वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो खाएं ये 5 सब्जियां-Vajan Badhana Chahte Hai, To Khaye Ye Sabjiya

वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो खाएं ये सब्जियां(फोटो-Sportskeeda hindi)
वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो खाएं ये सब्जियां(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

आजकल कई लोग बढ़ते मोटापा से परेशान हैं, तो कई लोग दुबले-पतले शरीर की वजह से परेशान हैं। दुबला पतला शरीर पर्सनालिटी को डाउन कर देता है। इसलिए वजन बढ़ाने (Weight gain) के लिए ज्यादातर लोग प्रोटीन पाउडर और सप्लीमेंट जैसी चीजों का सेवन करते हैं या फिर अधिकतर लोग घी, मक्खन, चीज जैसी चीजों का सेवन करते हैं। लेकिन इन सभी चीजों का अधिक सेवन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आपको वजन बढ़ाने के लिए हेल्दी नेचुरल तरीकों को अपनाना चाहिए, ऐसे में सब्जियों (Vegetables) का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। जी हां कई सब्जियां ऐसी होती है, जिसका सेवन कर के आप अपने वजन को बढ़ा सकते हैं। तो आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए कौन-कौन सी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो खाएं ये 5 सब्जियां- Vajan Badhana Chahte Hai, To Khaye Ye Sabjiya In Hindi

आलू

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपके लिए आलू (Potato) का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट, कॉम्प्लेक्स शुगर अधिक होता है, साथ ही इसमें कैलोरी की भी काफी मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप नियमित रूप से अपनी डाइट में आलू को शामिल करते हैं, तो इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

चुकंदर

वजन बढ़ाने के लिए चुकंदर (Beetroot) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि चुकंदर में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए अगर आप नियमित रूप से चुकंदर का सेवन करते हैं, तो इससे वजन तेजी से बढ़ सकता है। इसके लिए चुकंदर के जूस या सलाद के रूप से चुकंदर का सेवन किया जा सकता है।

हरा मटर

हरे मटर (Green peas) का सेवन भी वजन को बढ़ाने में फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि हरे मटर में सबसे अधिक प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट होता है। इसलिए अगर आप उबले या कच्चे हरे मटर का सेवन करते हैं, तो यह वजन को बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

शकरकंद

वजन बढ़ाने के लिए शकरकंद (Sweet potato) का सेवन काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि शकरकंद में कैलोरी के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट की भी अधिक मात्रा होती है, इसलिए अगर आप अपनी डाइट में शकरकंद को शामिल करते हैं, तो इससे वजन तेजी से बढ़ सकता है।

मक्का

अगर आप वजन बढ़ाने के लिए मक्का या मकई (Corn) का सेवन करते हैं, तो यह काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि मक्का में मौजूद स्ट्रार्च एकस्ट्रा फैट को स्टोर करने में मदद करता है, जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...