Create

बढ़ते वजन से है परेशान? ना करे यह 5 गलतियां : Weight Loss Mistakes

वज़न कम करने में रुकावट बनती 5 गलतियां (फोटो - sportskeedaहिन्दी)Enter caption
वज़न कम करने में रुकावट बनती 5 गलतियां (फोटो - sportskeedaहिन्दी)Enter caption

शरीर का बढ़ा हुआ वजन किसी को भी अच्छा नहीं लगता, इसलिय स्वस्थ रहने और देखने के लिए लोग वजन कम करने के काई सारे उपाय अपनाते है। वजन कम करने की लोगो को इतनी जल्दी होती है की इस जलदबाजी में वो कुछ खास बातो को अनदेखा कर देते है। जिसके कारण उनका वजन तो कम नहीं होता किन्तु स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव पड़ने लग जाते हैं। इस लेख में हम आपको उन छोटी-छोटी गलतियों के बारे में बताना चाहते है जिससे आपका वजन कम करने का सपना टूट जाता है, आगे पढ़ना जारी रखें :-

बढ़ते वजन से है परेशान? ना करे यह 5 गलतियां : Weight Loss Mistakes In Hindi

1. नाश्ता स्किप करना (Skipping Breakfast)

जल्दी वजन कम करने और एक वक़्त का खाना छोड़ने के चक्कर में कई लोग सुबह का नाष्ता और रात में खाना बिलकुल ही छोड़ देते हैं। जबकी सुबह का नाश्ता करना शरिर के लिए बहुत जरुरी होता है, इससे पुरे दिन शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। इसीलिए आपको किसी भी समय का खाना नहीं छोड़ना चाहिए इसके बदले आप हेल्दी खाना खा सकते हैं। इसके अलावा तेल मसाला या फिर जंक फूड का सेवन करने से बचें।

2. डिटॉक्सीफिकेशन के लिए खाना छोडना (Skipping Meals For Detoxification)

कुछ लोग शरीर से विषैले पदार्थ को निकलने के लिए और अत्यधिक चर्बी को कम करने के लिए तरल पदार्थो का सेवन करते हैं जैसे नींबू पानी, शहाद-नींबू का बना मिश्रण और भी तरह के डेटॉक्स प्लान लेते है जिससे वजन कुछ समय के लिए कम हो जाता है लेकिन इस डाइट प्लान को छोडने के बाद कुछ भी खाने लगते हैं जिनसे वजन बढ़ने की संभावना फिर से बढ़ जाति है।

3. वजन कम करने के लिए दावाओ का सेवन करना (Eating Pills For Weight Loss)

काई लोग वजन कम करने के लिए दावा का सहारा लेते हैं। जबकी इन वजन घटाने वाले सप्लीमेंट को खाने पर स्वस्थ तो खराब होता ही है साथ ही भुख भी ख़तम हो जाती है। बजर मैं वजन कम करने के लिए कई सारी ऐसी दवाएं है जिनसे वजन तो आसानी से कम किया जा सकता है लेकिन इस्के दुशप्रभा भी जल्दी दिखने लगते हैं, जैसे वजन लौट आना या अस्वस्थ महसूस करना।

4. अत्याधिक तनाव (Excessive Stress)

अगर आप अपने तनव को कंट्रोल नहीं कर सकते हैं और आप तनव से ज्यादा घिरे हुए हैं तो ये भी वजन खराब होने का एक कारण हो सकता है। ज्यादा तनव होने पर या तो आप बहुत खाते हैं या खाना बिलकुल छोड़ देते हैं। ये दोनो ही करना आपके स्वस्थ के लिए अच्छा नहीं होता है। इसीलिए यदि आप वजन को कम करना चाह रहे हैं तो तनव को अपने से काफ़ी दूर कर दे तब आपको फ़ायदा मिलेगा। डिप्रेशन और वजन बढ़ना एक दूसरे के सामानांतर है।

5. अवास्तविक लक्ष्य निर्धारित करना (Setting Up Unreal Goals)

हम सब जानते है की एक रात में वजन कम नहीं हो सकता है इसलिये अवास्त्विक लक्ष्य को निर्धारित ना करे। लेकिन कुछ हफ्तों में वजन को कम किया जा सकता है और शरीर आकार में आने लगता है। इसलिये जो भी लोग वजन कम करना चाहते हैं वो थोड़ा संयम बरते और व्यायाम करना ना छोड़े।

**यदि आप भी वजन घटाने का सोच रहे हैं तो ऊपर दी गई गलतियों पर अच्छे से गौर करें और अपना वजन कम करने के लक्ष्य की ओर आगे बढ़ें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment