Create

पुरूष वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स : Purush Vajan Kam Karne Ke Liye Apnaye Ye Tips

पुरूष वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स (फोटो - sportskeeda hindi)
पुरूष वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

आज के समय में हर किसी को फिट रहने की जरूरत है फिर चाहे वो पुरुष हो या महिला। इसके लिए लोग हजारों तरीके अपनाते हैं। ऐसी कई डाइट हैं जिनमें आप कार्बोहाइड्रेट, कीटो डाइट, पैलियो डाइट, वेगन डाइट आदि ले सकते हैं। लेकिन अनहेल्दी लाफस्टाइल के कारण पुरुषों का मोटापा (Men's Obesity) तेजी से बढ़ रहा है। पुरुष अपनी बिजी लाइफ की वजह से अपने बढ़ते वजन को कम करने का प्रयास नहीं कर पाते और न ही कोई एक्सरसाइज कर पाते। ऐसे में सवाल ये है कि पुरुष अपने वजन कैसे कम करें।

पुरूष वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स -

खूब पानी पिएं - पानी का सेवन आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है। पानी (water) व्यक्ति के वजन को कम करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही ये डिहाइड्रेश सिरदर्द, थकान, सुस्ती, भ्रम और मनोदशा में बदलाव का कारण बन सकता है।

डाइट लें - अगर कोई पुरुष अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए सही मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए। हेल्दी लाइफस्टाइल (healthy lifestyle) शुरू करने और मील प्लान बनाने पर ध्यान देना चाहिए। एक व्यक्ति की थाली में प्रोटीन (protein) , कार्ब्स और हेल्दी फैट होना चाहिए।ये ट्रिक नियमित वजन घटाने (weight loss) में मदद करता है और भूख को कम करता है।

एक्सरसाइज करें - आपने जितनी कैलोरी का सेवन किया है उसे बर्न करने के लिए एक्सरसाइज (exercise) और फिजिकल वर्कआउट (physical exercise) बहुत जरूरी है। रोजाना की 30 मिनट डेली एक्टिविटी भी आपके वजन घटाने की यात्रा को शुरू करने के लिए पर्याप्त है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...