Create

यूरिक एसिड बढ़ने पर कौन सा फल खाएं, कौन सा नहीं- Uric Acid Badhne Par Kon Sa Fal Khae, Kon Sa Nahi

यूरिक एसिड बढ़ने पर कौन सा फल खाएं, कौन सा नहीं(फोटो-Sportskeeda hindi)
यूरिक एसिड बढ़ने पर कौन सा फल खाएं, कौन सा नहीं(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की अनियमित जीवनशैली और गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी के शिकार हो रहे हैं, उन्हीं में से एक शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की बीमारी है। बता दें कि यूरिक एसिड (Uric Acid) एक केमिकल है, जो तब बनता है जब शरीर में प्यूरीन नामक पदार्थ टूटता है। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से किडनी, हार्ट, गठिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करना जरूरी होता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए फलों का सेवन फायदेमंद माना जाता है। लेकिन हां सभी फल नहीं, क्योंकि कुछ फल ऐसे भी होते हैं, जिनका सेवन यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा सकता है। इसलिए आइए जानते हैं यूरिक एसिड बढ़ने पर कौन से फल खाने चाहिए और कौन से फल नहीं खाने चाहिए।

यूरिक एसिड बढ़ने पर कौन सा फल खाएं, कौन सा नहीं

इन फलों का करना चाहिए सेवन

केला- शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर केले (Banana) का सेवन लाभदायक साबित होता है। क्योंकि केले में प्यूरिन की मात्रा कम पाई जाती है। इसलिए अगर आप केले का सेवन करते हैं, तो इससे यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है।

सेब- यूरिक एसिड बढ़ने पर सेब (Apple) का सेवन लाभदायक माना जाता है। क्योंकि सेब में फाइबर पाया जाता है, इसलिए यूरिक एसिड बढ़ने पर अगर आप सेब का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रित रहती है।

एवोकाडो- एवोकाडो (Avocado) का सेवन यूरिक एसिड बढ़ने पर काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि एवोकाडो में फाइबर के साथ-साथ कई विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

संतरा- यूरिक एसिड बढ़ने पर संतरे (Orange) को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि संतरे में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मददगार साबित होता है, साथ ही इसके सेवन से यूरिक एसिड भी कंट्रोल होता है।

नाशपाती- हाई यूरिक एसिड की शिकायत होने पर नाशपाती (Pear) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नाशपाती का सेवन करने से यूरिक एसिड की मात्रा कंट्रोल होती है। साथ ही नाशपाती का सेवन हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करने में मदद करता है।

साइट्रस फ्रूट्स- यूरिक एसिड बढ़ने पर साइट्रस फ्रूट्स (citrus fruits) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि खट्टे फल में मौजूद साइट्रिक एसिड में घुल जाता है। इसलिए खट्टे फल का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मददगार साबित होता है।

इन फलों का न करें सेवन

1- यूरिक एसिड की शिकायत होने पर वैसे तो आप लगभग सभी फलों का सेवन कर सकते हैं, लेकिन कुछ फल ऐसे भी होते हैं, जिनमें फ्रुक्टोज की मात्रा पाई जाती है, जो गाउट के खतरे को बढ़ा सकते है। इसलिए यूरिक एसिड बढ़ने पर तरबूज, अनानास जैसे फलों का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment