Create

जिंक की कमी के 9 लक्षण, 4 कारण और 6 घरेलू उपाय-Zinc Deficiency Symptoms, Causes And Home Remedies

जिंक की कमी के लक्षण, कारण और घरेलू उपाय(फोटो-Sportskeeda hindi)
जिंक की कमी के लक्षण, कारण और घरेलू उपाय(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत पड़ती है। किसी भी विटामिन और मिनरल की कमी होने पर आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं, उन्हीं में से एक मिनरल जिंक (Zinc) है। जिंक हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। जिंक न सिर्फ शरीर को हेल्दी रखने का काम करता है बल्कि इसका सेवन दिमाग के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। शरीर में जिंक की कमी होने पर इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, साथ ही शरीर में जिंक की कमी होने पर मांसपेशियों को नुकसान होता है। इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जिंक से भरपूर आहार को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। तो आइए जानते हैं जिंक की कमी के क्या-क्या लक्षण और कारण होते हैं और इससे कैसे निजात पाया जा सकता है।

जिंक की कमी के 9 लक्षण, 4 कारण और 6 घरेलू उपाय-Zinc Deficiency Symptoms, Causes And Home Remedies In Hindi

जिंक की कमी के लक्षण

1- बाल झड़ना

2- भूख न लगना

3- वजन अचानक से कम होना

4- चोट या घाव जल्दी न भरना

5- स्किन संबंधी समस्या होना

6- गंध और स्वाद की कमी होना

7- मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ना

8- बार-बार दस्त होना

9- कमजोरी महसूस होना

जिंक की कमी के कारण

1- जिंक से भरपूर आहार का सेवन न करना

2- गर्भावस्था के दौरान

3- किसी बीमारी के कारण

4- अल्कोहल का अधिक सेवन

जिंक की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये चीजें

1- शरीर में जिंक की कमी होने पर अंडे की जर्दी (Egg yolk) का सेवन फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अंडे के पीले वाले हिस्से में जिंक की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिससे जिंक की कमी दूर होती है।

2- जिंक की कमी होने पर मशरूम (mushroom) को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। क्योंकि मशरूम में जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

3- जिंक की कमी होने पर तिल (sesame) का सेवन फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि तिल में जिंक, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और बी कॉम्प्लेक्स जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो जिंक की कमी को दूर करने में मदद करते हैं।

4- दही (Curd) में जिंक की अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर किसी के शरीर में जिंक की कमी हो, तो उसे दही का सेवन करना चाहिए। दही का सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

5- अगर किसी के शरीर में जिंक की कमी है, तो उसे काजू (Cashew nut) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि काजू में जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए इसका सेवन करने से जिंक की कमी दूर होती है और शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है।

6- शरीर में जिंक की कमी होने पर लहसुन (Garlic) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि लहसुन में जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...