Create
Notifications

एशिया कप हॉकी : पाकिस्तान के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेगी भारतीय टीम

भारतीय टीम एशिया कप की गत विजेता है और कुल तीन बार खिताब जीत चुकी है। (प्रतीकात्मक फोटो)
भारतीय टीम एशिया कप की गत विजेता है और कुल तीन बार खिताब जीत चुकी है। (प्रतीकात्मक फोटो)
Hemlata Pandey

भारतीय पुरुष हॉकी टीम एशिया कप में अपने अभियान की शुरुआत आज पाकिस्तान के खिलाफ खेलकर करेगी। इस प्रतियोगिता के 11वें संस्करण का आयोजन जकार्ता, इंडोनेशिया में किया जा रहा है। टॉप 3 टीमें इस टूर्नामेंट के जरिए विश्व कप में पहुंचेंगी। भारतीय टीम बतौर होस्ट पहले ही जनवरी 2023 में होने वाले विश्वकप के लिए क्वालीफाई कर चुकी है।

It's India vs Pakistan in our first match of the Hero Asia Cup 2022 (Men)Catch the Action LIVE on Star Sports First, Star Sports Select 2, Star Sports Select 2 HD and Disney+Hotstar!#IndiaKaGame #HockeyIndia #HeroAsiaCup @CMO_Odisha @sports_odisha @IndiaSports @Media_SAI https://t.co/PL1ZMf7sQP

टूर्नामेंट में कुल 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिन्हें दो ग्रुप में बांटा गया है। भारत, पाकिस्तान, जापान और मेजबान इंडोनेशिया को पूल ए में रखा गया है जबकि पूल बी में मलेशिया, दक्षिण कोरिया, ओमान और बांग्लादेश की टीमें शामिल हैं। दक्षिण कोरिया ने सबसे ज्यादा 4 बार एशिया कप अपने नाम किया है। इस बार भारतीय टीम की कमान अनुभवी खिलाड़ी बीरेंद्र लाकड़ा को दी गई है। टीम में नए खिलाड़ियों को मौका दिया गया है।

पाकिस्तान के खिलाफ पिछली बार 2017 में एशिया कप के ग्रुप मैच में भारतीय टीम को 1-3 से हार मिली थी जबकि सेमीफाइनल में भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराया था। इसके बाद फाइनल में मलेशिया को 2-1 से हराकर भारत ने तीसरी बार एशिया कप अपने नाम किया था। भारत और पाकिस्तान के बीच कुल 177 हॉकी मैच हो चुके हैं जिनमें से 82 बार पाकिस्तान को जीत मिली है जबकि 64 बार भारतीय टीम जीती है और 31 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। आखिरी बार टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच दिसंबर 2021 में एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में तीसरे स्थान के लिए मैच हुआ था। यहां भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 4-3 से मात दी थी।

एशिया कप का खिताब जुलाई-अगस्त में होने वाले कॉमनवेल्थ खेलों के लिहाज से टीम इंडिया का हौसला बढ़ाने में मदद करेगा। ऐसे में टीम अपने सभी ग्रुप मैचों में जीत के साथ टूर्नामेंट के अगले दौर में प्रवेश करना चाहेगी। दोनों ग्रुप से टॉप 2 टीमें अगले दौर में पहुंचेंगी जहां पहुंचने वाली चारों टीमों के बीच मैच होंगे और टॉप 2 टीमें फाइनल खेलेंगी। भारत को 23 मई को पाकिस्तान के खिलाफ मैच के अलावा 24 मई को जापान के खिलाफ उतरना है। टीम अपना आखिरी ग्रुप मैच इंडोनिशिया के खिलाफ 26 मई को खेलेगी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...