Create
Notifications

परदीप नरवाल के नाम हैं ये 3 बड़े PKL रिकॉर्ड्स 

प्रो कबड्डी लीग के बेस्ट रेडर्स में से एक हैं परदीप नरवाल
प्रो कबड्डी लीग के बेस्ट रेडर्स में से एक हैं परदीप नरवाल
Neeraj
visit

2014 में शुरु हुई PKL (प्रो कबड्डी लीग) के अब तक सात सीजन खेले जा चुके हैं और कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने लीग में अपना दबदबा बनाया है। हालांकि, बेहद कम ही खिलाड़ी हैं जिन्होंने PKL पर उतना प्रभाव डाला है जितना परदीप नरवाल (Pardeep Narwal) डाल चुके हैं। PKL के दूसरे सीजन में अपना डेब्यू करने के बाद से परदीप लगातार चमक रहे हैं।

बेंगलुरु बुल्स के साथ प्रो कबड्डी लीग करियर शुरु करने वाले परदीप को वहां अपनी स्किल दिखाने के लिए पर्याप्त मौके नहीं मिले थे। दूसरे सीजन में उन्हें केवल छह मैच खेलने का मौका मिला था और इन मैचों में वह केवल नौ ही प्वाइंट हासिल कर सके थे।

तीसरे सीजन में पटना पाइरेट्स द्वारा साइन किए जाने के बाद परदीप का करियर काफी तेजी के साथ बदला। पटना के साथ परदीप ने लगातार तीन सीजन लीग का खिताब जीता और पटना को लीग की सबसे सफल टीम भी बनाई।

PKL (प्रो कबड्डी लीग) के आठवें सीजन की शुरुआत से पहले एक नजर उन तीन बड़े रिकॉर्ड्स पर जो परदीप के नाम हैं।

#1 PKL इतिहास में सबसे अधिक रेड प्वाइंट - 1160

'Yuddh' ho ya 'War', this Panga will raise the bar! 💯🔥Who are you backing in this raiders' battle? 🤔#vivoProKabaddiIsBack @BengalWarriors @UpYoddha https://t.co/BlhTBrACHb

प्रो कबड्डी लीग के सात सीजन में हमने कई दिग्गज खिलाड़ियों को मैट पर उतरते देखा है। अनूप कुमार, अजय ठाकुर और राकेश कुमार जैसे दिग्गज खिलाड़ी लीग में अपना जलवा बिखेर चुके हैं। इतने बड़े दिग्गजों से मुकाबले होने के बावजूद परदीप ने हर सीजन में निरंतरता के साथ प्रदर्शन किया है। तीसरे सीजन में 131 रेड प्वाइंट हासिल करने के बाद परदीप ने आगामी सीजनों में दमदार प्रदर्शन किया।

रेडिंग में लगातार प्रभावी प्रदर्शन करने वाले परदीप 107 मैचों में 1,160 रेड प्वाइंट हासिल कर चुके हैं। परदीप के बाद दूसरे सबसे अधिक रेड प्वाइंट राहुल चौधरी ने लिए हैं। हालांकि, 955 प्वाइंट्स के साथ राहुल भी परदीप से 200 से अधिक प्वाइंट्स से पीछे हैं।

#2 एक सीजन में सबसे अधिक प्वाइंट्स - 369

नरवाल के लिए अदभुत रहा था पांचवां सीजन
नरवाल के लिए अदभुत रहा था पांचवां सीजन

परदीप नरवाल ने पटना के साथ लगातार दो साल लीग टाइटल जीता था और खुद को टीम का मुख्य हथियार बनाया था। तीसरे सीजन में भी उन्होंने अपनी फॉर्म जारी रखी थी और विपक्षी टीमों को खूब परेशान किया था।

पांचवें सीजन में नरवाल ने 26 मैचों में 369 प्वाइंट हासिल किए थे। उन्होंने पूरे सीजन में 19 सुपर टेन लगाने के अलावा 18 सुपर रेड भी की थी। उनकी इस उपलब्धि को दोबारा कोई हासिल नहीं कर सका है और ऐसा करने के लिए किसी रेडर को बेहद शानदार प्रदर्शन करना होगा।

#3 एक रेड में सबसे अधिक प्वाइंट्स - 8

⏪ On his special day, let's take a look back at that famous 8-point raid that Pardeep Narwal scored with so much of ease.💚🤩#PirateHamla #Pirates #ProKabaddi #HappyBirthdayDubkiKing https://t.co/LTZIe3bEyb

पांचवें सीजन में परदीप नरवाल ने हरियाणा स्टीलर्स के खिलाफ जादुई प्रदर्शन किया था। उन्होंने हरियाणा के खिलाफ एक ही रेड में आठ प्वाइंट हासिल किए थे। उन्होंने अपनी कला से छह डिफेंडर्स के आउट किया था और इसके अलावा उनकी टीम को ऑल आउट के दो प्वाइंट्स भी मिले थे।

परदीप ने इस रेड में डुबकी का इस्तेमाल करने के अलावा डिफेंडर्स को छकाया और फिर सामने से आ रहे दो डिफेंडर्स के छकाते हुए मिडलाइन को टच किया था। इस बात की उम्मीद बेद कम है कि हमें दोबारा ऐसी कोई रेड देखने को मिलेगी।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now