Create
Notifications

पटना पाइरेट्स


ABOUT
ABOUT

टीम का नाम: पटना पाइरेटस

घरेलू नाम:पाइरेटस

कब हुई थी शुरूआत: 2014

घरेलू मैदान: पाटलीपुत्र स्पोर्टस कॅाम्पेलकस.पटना

किसके पास है मालिकाना हक: राजेश.वी.शाह

अहम खिलाड़ी: परदीप नरवाल


भारतीय खेल के इतिहास में ऐसा पहली बार था कि जब किसी प्रोफेशनल लीग में बिहार की टीम को किसी फ्रेंचाइजी ने खरीदा था। अब इस टीम में कप्तान की भूमिका परदीप नरवाल के पास है । वहीं पटना पाइरेटस कोच राम मेहर सिंह की देख-रेख में प्रशिक्षण करती है ।

पाइरेटस का मालिकाना हक उधोगपति राजेश.वी.शाह के पास है । वही टीम के पास दो घरेलू मैदान हैं । जहां पर टीम प्रशिक्षण के साथ प्रो-कबड्डी के मुकाबले खेलती है । पहला राजधानी पटना में पाटलीपुत्र स्पोर्टस कॅाम्पलेक्स के नाम से स्थित हैं । वहीं दूसरे के नाम हरीवंश ताना भगत इंडोर स्टेडियम है । जो रांची में स्थित है ।


प्रो-कबड्डी लीग में पटना पाइरेटस का सफर:

पटना पाइरेटस ने भी प्रो-कबड्डी लीग के अन्य 7 टीमों की तरह 2014 में अपने सफर का आगाज किया था । प्रो-कबड्डी में इस साल छठवां सीजन खेला जा रहा है । पिछले पांच सीजन में पटना ने 3 बार पीकीएल का खिताब अपने नाम किया है । 2017 में इस टीम ने प्रो-कबड्डी लीग में जुड़ी नई टीम गुजरात फोर्चुयन गाइंटस को मात देकर खिताब अपने नाम किया था ।


प्रो-कबड्डी लीग में पटना पाइरेटस का इतिहास:

2014 में प्रो-कबड्डी की शुरूआती सीजन में पटना पाइरेटस ने अंक तालिका में तीसरा स्थान प्राप्त किया था । वही 2015 में इस टीम को चौथे पायदान से संतोष करना पड़ा था । वहीं 2016 से 2017 तक पटना पाइरेटस यू मुम्बा और जयपुर पिंक पैंथर्स को 2016 में वहीं गुजरात को 2017 में ये टीम फाइनल में पटखनी देखर 3 बार खिताब पर कब्जा कर चुकी है ।


पटना पाइरेटस की उपलब्धियां

प्रो-कबड्डी लीग के इतिहास में पटना पाइरेटस सबसे सफल टीम है । क्योंकी पाइरेटस 3 बार खिताब पर कब्जा कर चुकी है । पीकीएल -सीजन 3 में इस टीम ने यू मुम्बा को फाइनल में हराकर पहली बार खिताब पर कब्जा किया था । वहींं जयपुर पिंक पैंथर्स को 4 और गुजरात को पांचवे सीजन में इस टीम से शिकस्त झेलनी पड़ी थी ।


2018 पीकीएल में पटना पाइरेटस के अहम खिलाड़ी

पटना पाइरेटस ने इस सीजन अपने पूरे खिलाड़ी परदीप नरवाल, विजय और जवाहर डागर को फिर से रिटेन किया है ।

पाइरेटस के लिए इस सीजन भी कप्तान और रेडर प्रदीप नरवाल अहम खिलाड़ी बनकर उभर सकते हैं । बता दें कि 2017 पीकीएल में शीर्ष -5 रेडर में नरवाल का नाम शामिल था । उन्होंने इस दौरान 369 प्वांइट्स अपने नाम किए थे।


Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now