कबड्डी

Kabaddi Masters 2018: भारत ने ईरान को 44-26 से हराकर ख़िताब अपने नाम किया

भारतीय कबड्डी टीम ने अजय ठाकुर की कप्तानी में दूसरा ख़िताब जीता

विश्व चैंपियन भारतीय कबड्डी टीम ने कबड्डी मास्टर्स के रूप में एक और ख़िताब अपने नाम कर लिया है। दुबई में आयोजित हुए कबड्डी मास्टर्स के टूर्नामेंट में भारत ने फाइनल में ईरान को 44-26 से एकतरफा मात देते हुए ख़िताब को अपने नाम किया। ईरान के खिलाफ फाइनल में मिली इस खिताबी जीत के हीरो एक बार फिर कप्तान अजय ठाकुर रहे और उनका बखूबी साथ रिशांक देवाडिगा व मोनू गोयत ने रेडिंग विभाग में दिया, तो डिफेंस में सुरजीत सिंह, मोहित छिल्लर और गिरीश एर्नाक का दम देखने को मिला।

भारत और ईरान ने इस टूर्नामेंट में अभी तक एक भी मैच नहीं गंवायाँ था और फाइनल में दोनों टीमें बिना किसी हार के साथ एक दूसरे के सामने थी। शुरुआत में दोनों टीमों के बीच मुकाबला टक्कर का देखने का मिला लेकिन धीरे-धीरे भारतीय टीम ने दबाव बनाना शुरू किया और हाफ टाइम की समाप्ति पर भारत ने ईरान के ऊपर 18-11 की बढ़त बना ली। पहले हाफ में अजय ठाकुर, रिशांक देवाडिगा और मोनू गोयत का शानदार खेल देखने को मिला। पहले हाफ का बेहतरीन खेल भारतीय टीम ने दूसरे हाफ में भी जारी रखा।


दूसरे हाफ में 18-11 से पिछड़ने के बाद ईरान की टीम ने वापसी के प्रयास किये और एक समय पर टीम केवल कुछ ही अंक पीछे रही लेकिन आखिरी के 5 मिनट  में भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने दमदार खेल दिखाया और मुकाबले को एकतरफा कर दिया। पहले हाफ में यदि भारतीय रेडर्स ने अपनी शानदार स्किल्स दर्शाई तो दूसरे हाफ में भारत के दमदार डिफेंडर ने ईरान के रेडर्स को धूल चटा दी और मैच की समाप्ति के साथ ही भारतीय टीम ने कबड्डी मास्टर्स का ख़िताब अपने नाम किया। अजय ठाकुर की कप्तानी में भारत ने यह दूसरा ख़िताब जीता है, इससे पहले भारत ने ईरान को ही विश्व कप के फाइनल में मात देते हुए विश्व चैंपियन का ख़िताब अपने नाम किया था।