"हमारी कोशिश PKL ट्रॉफी जीतने की होगी"- Pro Kabaddi 2023 से पहले Gujarat Giants के कोच ने की Fazel Atrachali की जमकर तारीफ

Pro Kabaddi 2023
Pro Kabaddi 2023 से पहले Gujarat Giants के कोच ने क्या कहा? (Photo: PKL)

Pro Kabaddi 2023: प्रो कबड्डी (Pro Kabaddi 2023) के 10वें सीजन से लिए स्टेज सज चुका है और जल्द ही ऐतिहासिक सीजन की शुरुआत होने वाली है। इस बीच एक ऐसी टीम भी है, जो पहली बार PKL का खिताब जीतने के लिए पूरी तरह तैयार नज़र आ रही है। हम बात कर रहे हैं 5वें सीजन से इस लीग का हिस्सा बनने वाली गुजरात जायंट्स (Gujarat Giants) की।

गुजरात की टीम सीजन 5 से इस लीग का हिस्सा है और अभी तक दो बार फाइनल भी खेली है, लेकिन अभी भी उन्हें अपने पहले टाइटल का इंतजार है। Pro Kabaddi 2023 शुरू होने से पहले अडानी गुजरात जायंट्स के कोच राम मेहर सिंह ने Sportskeeda को इंटरव्यू दिया और इस दौरान जब उनसे टीम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा,

"हम ऑक्शन में जिस रणनीति के साथ गए थे, उसमें से 80-90 प्रतिशत में हमें कामयाबी मिली। एक-दो खिलाड़ी हैं C कैटेगरी के जिन्हें हम चाहते थे, लेकिन वो दूसरी टीम में चले गए। इसके अलावा जो हमने सोचा था, उन्हें हम लेने में कामयाब हुए। फज़ल अत्राचली-मोहम्मदरेज़ा शादलू में से हम एक खिलाड़ी को लेना चाहते थे और हमने फज़ल को लिया। शादलू के लिए हमने काफी बोली लगाई थी। वो हमारी टीम (पटना पाइरेट्स) के लिए खेले हैं, लेकिन अंत में उन्हें नहीं ले पाए। फज़ल भी मेरे साथ पटना में सीजन 4 में खेले हैं और हमने ट्रॉफी भी उठाई थी। हम उम्मीद कर रहे हैं कि जैसी टीम हमने बनाई है उसे देखते हुए आने वाले समय में परिणाम भी हमारे पक्ष में जाएंगे।"

राम मेहर सिंह ने आगे जोड़ते हुए कहा,

"सभी 12 टीमें चैंपियन बनने आई हैं, ऑक्शन में सभी का लक्ष्य भी एक ही होता है। हम जैसी टीम बनाना चाहते थे, उसमें हमें कामयाबी मिली। हमारी कोशिश पूरी तरह से फाइनल में पहुंचते हुए चैंपियन बनने पर होगी। भगवान का आशीर्वाद रहा, तो हम इसमें जरूर कामयाब होंगे।"

आपको बता दें कि Pro Kabaddi 2023 के लिए गुजरात जायंट्स ने फज़ल अत्राचली को टीम का कप्तान बनाया है। फज़ल ना सिर्फ इस लीग के सबसे सफल डिफेंडर हैं, बल्कि वो PKL इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान भी हैं। इसी वजह से उनके लिए ऑक्शन में जबरदस्त बोली भी लगी थी।

फज़ल पहले भी गुजरात के लिए PKL में खेल चुके हैं और कोच से जब ईरान के सुल्तान के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने फज़ल की जमकर तारीफ की। कोच ने कहा,

"इस लीग में फज़ल अत्राचली से अनुभवी और अच्छा मैं किसी को नहीं मानता हूँ। उनके पास जो अनुभव है, वो किसी के पास नहीं है। वो सबसे ज्यादा टैकल पॉइंट्स हासिल करने वाले खिलाड़ी हैं, वो काफी ज्यादा फिट भी हैं। इसके अलावा पिछले सीजन में वो पुनेरी पलटन को फाइनल तक भी लेकर गए थे और ईरान के लिए भी अच्छा किया है। कबड्डी में फज़ल से ज्यादा एशियन गेम्स किसी भी खिलाड़ी ने नहीं खेले हैं। वो अपने देश को गोल्ड और सिल्वर मेडल भी जिता चुके हैं। वो जिस फील्ड में हैं, उसमें उन्होंने इतिहास रचा। आने वाले समय में शायद ही ऐसा कोई खिलाड़ी होगा जोकि 4 एशियन गेम्स खेल पाएगा। उनके अनुभव का फायदा पूरी तरह से हमें मिलेगा।"

Pro Kabaddi 2023 के लिए Gujarat Giants ने किया था अपने मुख्य रेडर्स को रिटेन

गुजरात जायंट्स ने PKL के 10वें सीजन के लिए जिन खिलाड़ियों को रिटेन किया था उनमें टीम के ज्यादातर मुख्य रेडर्स के नाम शामिल थे। राकेश संगरोया, प्रतीक दहिया, सोनू जैसे रेडर्स पर टीम ने भरोसा जताया था और अपनी टीम में बरकरार रखा। इसके अलावा ऑक्शन में टीम ने रोहित गुलिया के रूप में अनुभवी रेडर को चुना।

रोहित को Pro Kabaddi 2023 के लिए टीम का उपकप्तान भी बनाया गया है। राम मेहर सिंह से जब टीम की रेडर्स के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा,

"सोनू ने पिछले सीजन के अंत में अच्छा प्रदर्शन किया था। वो इससे पहले वाले सीजन में इंजरी के कारण नहीं खेल पाए थे, लेकिन अब उन्होंने अपनी फिटनेस पर काफी काम किया है। सोनू के पास काबिलियत की कमी नहीं है और उन्होंने अलग-अलग जगह पर अपना बेस्ट दिया। नवीन की गैरमौजूदगी में सोनू ने एयरफोर्स को जीत दिलाई। सोनू किसी भी मायने में राकेश और प्रतीक से पीछे नहीं हैं। इसके अलावा रोहित गुलिया ने पिछले सीजन पटना के लिए अच्छा किया और इससे पहले गुजरात के लिए अच्छा कर चुके हैं। हमारे पास युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है।"

गुजरात टीम इस सीजन काफी ज्यादा मजबूत दिखाई दे रही है। एक तरफ रेडिंग में टीम के पास अलग-अलग विकल्प मौजूद हैं। डिफेंस में भी टीम के पास फज़ल अत्राचली, सोमबीर, रवि कुमार, अर्कम शेख, मनुज, डी बालाजी, विकास जागलान जैसे डिफेंडर्स मौजूद हैं। इस बीच टीम ने मोहम्मद नबीबक्श को अपनी टीम में शामिल किया।

नबी के प्रदर्शन में पिछले दो सीजन में काफी गिरावट देखने को मिली और इसी वजह से उनका चयन थोड़ा हैरान करने वाला दिखाई देता है। गुजरात जायंट्स के कोच से जब नबीबक्श को चुनने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने साफ किया कि पहले जरूर उनके अभ्यास में कमी रही, लेकिन उन्हें उनके ऊपर पूरा भरोसा है। राम मेहर सिंह ने कहा,

"बंगाल वॉरियर्स ने जब PKL 7 में ट्रॉफी जीती थी, तो इसमें मोहम्मद इस्माइल नबीबक्श का सबसे अहम योगदान था। मनिंदर सिंह बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं, लेकिन टीम के चैंपियन बनने में नबी की भूमिका ज्यादा अहम थी। इसके बाद हुए दोनों सीजन में वो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। उनके प्रदर्शन में गिरावट आई और इसी वजह से उनकी ऑक्शन प्राइज में भी गिरावट देखने को मिली। हमने उन्हें बताया जो खिलाड़ी हर जगह अच्छा कर रहा है, वो निश्चित तौर पर आगे भी अच्छा कर सकता है। मैंने उनके ऊपर आत्मविश्वास दिखाया है और मुझे उम्मीद है कि वो अच्छा जरूर करेंगे। इसके अलावा फज़ल और उनका कॉम्बिनेशन भी अच्छा रहा है। इसी वजह से हमने उन्हें टीम में शामिल किया।"

Pro Kabaddi 2023 में गुजरात जायंट्स की टीम अपने अभियान की शुरुआत 2 दिसंबर को करने वाली है। लीग के पहले मुकाबले में उनका सामना पवन सेहरावत की तेलुगु टाइटंस के खिलाफ होने वाला है। देखना होगा कि इस सीजन क्या वो अपने टाइटल का सूखा समाप्त कर पाते हैं या नहीं।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment