Create

PKL 2022 में अनूप कुमार का बहुत बड़ा रिकॉर्ड टूटा, ईरानी दिग्गज ने इतिहास रचते हुए कैप्टन कूल को पीछे छोड़ा

PKL 2022
PKL 2022 में अनूप कुमार का रिकॉर्ड टूटा (Photo: Pro Kabaddi League)

PKL 2022 के 96वें मुकाबले में ना सिर्फ पुनेरी पलटन (Puneri Paltan) ने जयपुर पिंक पैंथर्स (Jaipur Pink Panthers) को 39-32 से हराया, बल्कि टीम के कप्तान फज़ल अत्राचली (Fazel Atrachali) ने इतिहास रचते हुए कैप्टन कूल अनूप कुमार (Anup Kumar) का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। फज़ल ने PKL में बतौर कप्तान 53वां मैच जीता और वो इस लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं।

इस मुकाबले से पहले अनूप कुमार और फज़ल अत्राचली ने PKL में बतौर कप्तान 52-52 मुकाबले जीते थे, लेकिन जयपुर के खिलाफ अपनी टीम को जीत दिलाते ही फज़ल ने बहुत बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया।

आपको बता दें कि अनूप कुमार ने बतौर कप्तान यू मुंबा और जयपुर पिंक पैंथर्स के लिए कप्तान के तौर पर खेलते हुए 52 जीते। दूसरी तरफ फज़ल अत्राचली ने यू मुंबा और पुनेरी पलटन की कप्तानी करते हुए यह ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किया। आपको बता दें कि इसी सीजन में यह दूसरा सबसे बड़ा रिकॉर्ड है जो ईरान के दिग्गज खिलाड़ी ने अपने नाम किया है।

इससे पहले उन्होंने मंजीत छिल्लर (391) के PKL इतिहास में सबसे ज्यादा टैकल पॉइंट्स के रिकॉर्ड को तोड़ा था और वो इस लीग में 400 से ज्यादा टैकल पॉइंट्स हासिल करने वाले पहले डिफेंडर भी बने थे। एक विदेशी खिलाड़ी होने के नाते यह बहुत बड़ा रिकॉर्ड फज़ल ने अपने नाम किया।

PKL 2022 में क्या पुनेरी पलटन के टाइटल के सूखे को खत्म कर पाएंगे फज़ल अत्राचली?

पुनेरी पलटन उन चुनिंदा टीम में शामिल हैं जोकि PKL का हिस्सा पहले सीजन से हैं, लेकिन अभी तक वो खिताबी जीत दर्ज कर पाने में कामयाब हुए हैं। यहां तक कि अभी तक वो फाइनल में भी नहीं पहुंचे हैं। इस सीजन टीम ने अपने कप्तान से लेकर कोचिंग विभाग तक में बदलाव किया।

बीसी रमेश इस सीजन टीम के हेड कोच हैं और उन्होंने जहां पिछले साल अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जताते हुए उन्हें रिटेन किया। साथ ही उन्होंने ऑक्शन में फज़ल अत्राचली को एक करोड़ 38 लाख और मोहम्मद इस्माइल नबीबक्श को 86 लाख रुपये में खरीदते हुए टीम को मजबूत बनाया।

फज़ल को टीम का कप्तान बनाया गया और उन्होंने अभी तक टीम मैनेजमेंट को बिल्कुल भी निराश नहीं किया। पुणे ने 17 में से 11 मैच जीते हैं और वो पॉइंट्स टेबल में सबसे पहले स्थान पर हैं। उम्मीद की जा सकती है कि पुनेरी पलटन टॉप 2 में रहते हुए सीधे सेमीफाइनल में जगह बनाएंगे। हालांकि देखना दिलचस्प होगा फज़ल अपनी कप्तानी में पुणे को पहली बार चैंपियन बनाते हुए इस सीजन को अपने लिए और यादगार बना पाएंगे या नहीं।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment