Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

यू मुम्बा


ABOUT
ABOUT

टीम का नाम:यू मुम्बा

घर का नाम: मुम्बा

कब हुई थी शुरूआत?: 2014

घरेलू मैदान: सरदार वल्लभभाई पटेल इडोर स्टेडियम, मुंबई

मालिकाना हक: यूनीलेजर स्पोर्टस (रोनी सक्रीइववाला)


स्टार स्पोर्टस प्रो कबड्डी की शुरूआत 2014 में में हुई थी । जिसमें 8 टीमों ने हिस्सा लिया था । जिनमें से यू मुम्बा भी एक थी। यह टीम मुंबई से ताल्लुक रखती है। यू मुम्बा ने अपना घरेलू मुकाबला नेशनल स्पोर्टस क्लब आफ इंडिया में खेलती है । जिस स्टेडियम में 5000 लोग बैठ सकते हैं ।


2018 से पहले प्रो कबड्डी की इस टीम को इ.भास्करन और रवि शेट्टी प्रशिक्षण देते थे । वहीं इस टीम की कमान हरियाणा के शेर अनुप कुमार के हाथ में थी । जो इस सीजन अभिषेक बच्चन की टीम जयपुर पिंक पैंथर्स के लिए खेल रहे हैं । वहीं यू मुम्बा टीम के नए कोच के रूप में गोलमरेजा महमूद और यूपेंद्र कुमार को नियुक्त किया गया है ।


यू मुम्बा का इतिहास

यू मुम्बा टीम को यूनिलेजर स्पोर्टस नामक कंपनी ने खरीदा है । जिसका मलिकाना हक बॅालीवुड डायरेक्टर और यूटीवी ग्रुप के कर्ता-धर्ता रोनी स्क्रीवाला के पास है । जिनकी कंपनी यू स्पोर्टस ना सिर्फ कबड्डी बल्कि फुटबॅाल इ-स्पोर्टस और मोटरस्पोर्टस जैसे खेल में पैसा निवेश कर चुकी है । स्क्रीवाला का सपना है की वो इस ब्रांड के साथ एक स्पोर्टस अकादमी की स्थापना करे । जिसका उद्देशय यू मुम्बा गुरूकुल का संचालन करना है ।


प्रो कबड्डी में यू मुम्बा का सफर:

प्रो कबड्डी लीग में यू मुम्बा का सफर शानदार रहा । पहले सीजन में मुंबई की इस टीम प्वाइंटस टेबल पर दूसरे स्थान पर रही थी । जयपुर पिंक पैंथर्स ने यू मुम्बा को आखिरी मिनट में हार का स्वाद चखाया था । लेकिन 2015 में इस टीम ने बिना किसी गलती किए बैंगलूरू बुल्स को फाइनल में हराकप प्रो कबड्डी खिताब अपने नाम किया था । 2016 में भी मुंबई की ये टीम फाइनल तक का सफर तय की थी । लेकिन फाइनल में इस टीम को पटना पाइरेटस के खिलाफ घुटने टेकने पड़े थे ।


लगातार 3 सीजन में अपना जलवा बिखेरने वावी यू मुम्बा की टीम चौथे सीजन में कुछ खास नहीं कर पाई । ऐसी पहली बार हुआ था । जब रोनी स्क्रीवाला की प्लेआफ तक में नहीं पहुंच पाई थी । 2017 में इस टीम ने लीग में 8वां तो वहीं जोन-बी में चौथा स्थान प्राप्त किया था ।जिसका ही नतीजा था । की फ्रेंचाइजी ने पूरी टीम का तख्ता पलट दिया। 2018 में ये टीम नए जोश और उमंग के साथ मैदान में उतरी है । जिसमें अनुभवी रेडर के साथ ताबड़तोड़ डिफेंडर भी शामिल हैं ।


खराब प्रदर्शन की वजह:

साल 2017 यू मुम्बा के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था । लीग में इस टीम ने 8वां तो वहीं जोन-बी में इस टीम ने चौथा स्थान प्राप्त किया था । ऐसा पहला मौका था । जब यह टीम फाइनल तक नहीं पहुंच पाई थी ।


2018 प्रो कबड्डी में यू मुम्बा के अहम खिलाड़ी  

ईरान मूल के अबुलफजल मधसोधलउ जो पटना और दिल्ली के लिए खेल चुके हैं । वो रेडर इस सीजन यू मुम्बा के लिए रेडिंग करते हुए दिखेगा । जिनको दबंग दिल्ली के लिए खेल चुके रोहित बलियन का भरपूर सहयोग मिलने की उम्मीद है । 

Fetching more content...