PKL 2023: 3 कारणों से Pro Kabaddi 2023 में जयपुर पिंक पैंथर्स के खिलाफ परदीप नरवाल फ्लॉप हुए 

Pro Kabaddi 2023
Pro Kabaddi 2023 में जयपुर पिंक पैंथर्स के खिलाफ परदीप नरवाल ने किया निराश (Photo: PKL 10)

Pro Kabaddi 2023: 20 दिसंबर को पुणे लेग के आखिरी दिन प्रो कबड्डी (Pro Kabaddi 2023) में जयपुर पिंक पैंथर्स और यूपी योद्धाज के बीच मुकाबला देखने को मिला था। यह मैच पूरी तरह एकतरफा रहा और अंत में गत विजेता ने बहुत ही आसानी के साथ इसे जीतते हुए 5 महत्वपूर्ण अंक हासिल किए थे।

यूपी योद्धाज के रेडर्स और डिफेंडर्स दोनों ही Pro Kabaddi 2023 के इस मैच में पूरी तरह नाकाम हुए। इसी वजह से यूपी को शिकस्त का सामना करना पड़ा। इस बीच टीम के कप्तान परदीप नरवाल भी लगातार दूसरे मैच में फ्लॉप हुए। डुबकी किंग से सभी को काफी ज्यादा उम्मीद थी, लेकिन मैच में वो सिर्फ 6 रेड पॉइंट्स हासिल कर पाए।

सबसे चौंकाने वाली बात थी कि इन 6 पॉइंट्स के लिए परदीप 8 बार आउट हुए। PKL 2023 के इस मैच के पहले हाफ में जहां परदीप ने सिर्फ 1 पॉइंट लिया और दूसरे हाफ में भी वो सिर्फ 5 पॉइंट्स लेने में कामयाब हुए। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर किन कारणों से Pro Kabaddi 2023 में जयपुर के खिलाफ परदीप नरवाल का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा।

#) Pro Kabaddi 2023 के 32वें मैच के पहले हाफ में परदीप नरवाल को उनकी टीम रिवाइव कराने में कामयाब नहीं हुई

परदीप नरवाल ने जयपुर पिंक पैंथर्स के खिलाफ पहली ही रेड में पॉइंट हासिल कर लिया था। इसके बाद 5वें मिनट में डू ऑर डाई रेड में आउट हो गए थे। हैरान करने वाली बात यह थी कि इसके बाद यूपी की टीम अपने कप्तान को रिवाइव ही नहीं कर पाई और लगभग 10 मिनट बाहर बैठने के बाद जब जयपुर ने योद्धाज को ऑल-आउट किया तभी डुबकी किंग वापस मैट पर आए।

मैट पर आने के बाद परदीप नरवाल अपनी पहली ही रेड में आउट हो गए थे। एक बार फिर वो टीम के ऑल-आउट हो जाने के बाद ही रिवाइव हुए। पहले हाफ में ज्यादातर समय परदीप नरवाल ने मैट के बाहर ही बिताया और इसी वजह से टीम काफी ज्यादा पिछड़ गई। परदीप मैट पर ज्यादा समय रहते, तो निश्चित तौर पर दूसरे हाफ की तरह पहले हाफ में छाप छोड़ने में कामयाब हो सकते थे।

#) PKL 2023 में जयपुर पिंक पैंथर्स के डिफेंडर्स की परदीप नरवाल के खिलाफ रणनीति काम आई

जयपुर पिंक पैंथर्स ने यूपी योद्धाज के खिलाफ 5 डिफेंडर्स के साथ उतरने का फैसला किया और वो परदीप नरवाल के खिलाफ पूरी तैयारी के साथ आए थे। जयपुर के डिफेंडर्स बिल्कुल भी परदीप नरवाल के खिलाफ ज्यादातर मौकों पर एडवांस या फिर सोलो टैकल के नहीं गए और ना ही उन्होंने डुबकी किंग को बोनस लेने का मौका दिया।

इसके अलावा पिंक पैंथर्स के डिफेंडर्स परदीप के खिलाफ हमेशा ही कॉम्बिनेशन टैकल के लिए गए और उन्होंने PKL के सबसे सफल रेडर को एस्केप के लिए जगह ही नहीं दी। उन्हें टैकल करने के लिए कवर या तो कॉर्नर की जोड़ी साथ में आए और इसी वजह से डुबकी किंग को कई बार आउट होना पड़ा। जयपुर के डिफेंस ने जो रणनीति बनाई थी उसे उन्होंने पूरी तरह से उसके ऊपर अमल भी किया।

#) Pro Kabaddi 2023 में जयपुर के खिलाफ दूसरे हाफ में परदीप नरवाल के ऊपर आया पूरा दबाव

यूपी योद्धाज ने जयपुर पिंक पैंथर्स के खिलाफ दूसरे हाफ में वापसी का प्रयास किया और परदीप नरवाल की जबरदस्त रेडिंग के दम पर उन्होंने अपनी विपक्षी टीम को लोना भी दिया। 30 मिनट के बाद दोनों टीमों के बीच अंतर सिर्फ 9 पॉइंट्स का रह गया था। यहां से लग रहा था कि यूपी की टीम पलटवार करेगी और मैच को जीत सकती है।

हालांकि परदीप नरवाल को अनिल कुमार, विजय मलिक और शिवम चौधरी से बिल्कुल भी समर्थन नहीं मिला। इसी वजह से पूरा दबाव परदीप के ऊपर ही आ गया और लगातार पॉइंट्स लाने की कोशिश में वो आउट होते गए। यूपी के दूसरे रेडर्स के संघर्ष का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दूसरे हाफ में परदीप ने जहां 5 रेड पॉइंट्स लिए, तो दूसरे रेडर्स ने सिर्फ एक पॉइंट ही लिया। डुबकी किंग को अगर थोड़ा समर्थन मिल जाता, तो निश्चित तौर पर वो मैच को अपनी टीम की तरफ कर सकते थे।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता