Create

प्रो कबड्डी 2019: 5 खिलाड़ी जो नीलामी में सबसे महंगे बिक सकते हैं

Enter caption

लगातार लोकप्रियता में बढ़ोत्तरी हासिल कर रही प्रो कबड्डी लीग का सातवां सीजन इस साल जुलाई में शुरू होगा। हाल ही में सभी टीमों ने रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें पुनेरी पलटन एकमात्र ऐसी टीम रही जिसने एक भी खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया है। सभी टीमों ने अपने बेस्ट खिलाड़ी को रिटने करने की कोशिश की है।

हालांकि, कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने पिछले सीजन अदभुत प्रदर्शन किया था, लेकिन फिर भी उन्हें इस सीजन के लिए टीम से रिलीज कर दिया गया है। रिलीज किए गए खिलाड़ियों में प्रो कबड्डी के कुछ बड़े खिलाड़ी भी शामिल हैं। इस सीजन के लिए नीलामी 8 और 9 अप्रैल को मुंबई में होनी है जिसमें रिलीज किए गए कुछ बड़े खिलाड़ी महंगे दामों में बिक सकते हैं। एक नजर उन 5 खिलाड़ियों पर जो इस बार की नीलामी में सबसे महंगे बिक सकते हैं।

#5 नितेश कुमार

Enter caption

पिछले सीजन यूपी योद्धा के लिए खेलने वाले नितेश कुमार ने अदभुत प्रदर्शन किया था। नितेश डिफेंडर हैं और उन्होंने पिछले सीजन दिखाया था कि उनसे बचना किसी भी रेडर के लिए बचकर निकल पाना बेहद मुश्किल होता है। नितेश ने एक सीजन में 100 टैकल प्वाइंट हासिल करके प्रो कबड्डी में इतिहास रच दिया था।

उनके शानदार प्रदर्शन के बदौलत ही यूपी प्ले-ऑफ तक का सफर तय कर पाई थी। नितेश को यूपी ने रिलीज कर दिया है जो कि समझ के परे है, लेकिन नीलामी में नितेश को हर टीम अपने साथ जोड़ने की पूरी कोशिश करेगी। यदि नितेश को खरीदने के लिए कई टीमों द्वारा लगातार बोलियां लगाई जाएं तो इसमें कोई चौंकने वाली बात नहीं होनी चाहिए क्योंकि इस बात में कोई शक नहीं है कि नीतेश हर टीम के लिए फायदे का सौदा होंगे।

#4 परवेश भैंसवाल

Enter caption

पिछले सीजन गुजरात फॉर्च्यूनजायंट्स के लिए खेलते हुए परवेश ने बेहद शानदार प्रदर्शन किया था और वह लीग में सबसे ज़्यादा टैकल प्वाइंट हासिल करने वाले दूसरे डिफेंडर रहे थे। परवेश ने 25 मैचों में 86 टैकल प्वाइंट हासिल किए थे और गुजरात को फाइनल में पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। इस सीजन के लिए गुजरात ने परवेश को रिलीज किया है और हर टीम नीलामी में उन्हें बड़ा दाम देकर खरीदने की कोशिश करेगी।

#3 नवीन कुमार

Enter caption

पिछले सीजन दबंग दिल्ली के लिए खेलने वाले युवा नवीन कुमार ने शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने 22 मैचों में 177 रेड प्वाइंट हासिल किए थे। भले ही नवीन की उम्र बेहद कम थी, लेकिन अपने प्रदर्शन से उन्होंने दिखा दिया था कि वह भविष्य के स्टार हैं। नवीन ने पिछले सीजन बेंगलुरु बुल्स के कप्तान रोहित कुमार से कम मैच खेलकर भी उनसे ज़्यादा रेड प्वाइंट हासिल किए थे। नीलामी में नवीन को बढ़िया दाम मिल सकता है।

#2 नितिन तोमर

Enter caption

नितिन तोमर को पिछले सीजन पुनेरी पलटन ने 1.15 करोड़ रूपए की भारी कीमत में खरीदा था। पिछले सीजन सबसे ज़्यादा दाम पाने वाले खिलाड़ियों की टॉप-5 लिस्ट में नितिन का नाम भी शामिल था। हालांकि, नितिन दुर्भाग्यशाली रहे और उन्हें चोट लग गई जिसके कारण वह आधे से ज़्यादा सीजन के लिए बाहर रहे थे। लीग में कुल 11 मुकाबले ही खेल पाने वाले नितिन ने 102 रेड प्वाइंट हासिल किए थे। यदि उन्होंने पूरा सीजन खेला होता तो शायद 200 से ज़्यादा प्वाइंट उनके नाम होते। इस सीजन एक बार फिर उन्हें बढ़िया दाम मिल सकता है।

#1 सिद्धार्थ देसाई

Enter caption

पिछले सीजन यू मुंबा के लिए तूफानी प्रदर्शन करने वाले रेडर सिद्धार्थ देसाई ने प्रो कबड्डी के अपने पहले सीजन में ही कहर ला दिया था। सिद्धार्थ ने 21 मैचों में 221 अंक हासिल किए थे और सबसे ज़्यादा अंक हासिल करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पवन सेहरावत और परदीप नरवाल के बाद तीसरे नंबर पर थे। पहले ही सीजन में इतना घातक प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को मुंबई ने रिलीज़ कर दिया यह बात किसी के गले से नहीं उतर रही है। इस सीजन की नीलामी में सिद्धार्थ के लिए टीमों के बीच जंग देखने को मिल सकती हैं।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment