Create

Pro Kabaddi League के सबसे बड़े खिलाड़ी परदीप नरवाल के बारे में 5 बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए

PKL में अदभुत उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं परदीप नरवाल
PKL में अदभुत उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं परदीप नरवाल
reaction-emoji
Neeraj Pandey

PKL: प्रो कबड्डी लीग (Pro Kabaddi League, PKL) के आठ सीजन पूरे हो चुके हैं और इसका नौवां सीजन कुछ महीनों में शुरु होने वाला है। इस लीग में कई दिग्गजों को खेलते हुए देखा गया है, लेकिन परदीप नरवाल (Pardeep Narwal) ऐसे खिलाड़ी जिनकी चर्चा हमेशा होती रहती है। परदीप ने लीग असाधारण प्रदर्शन किया है और उनका नाम हमेशा लीग इतिहास में दर्ज रहेगा। पिछले सीजन 1.65 करोड़ रूपये में बिकने वाले परदीप इस सीजन 90 लाख रूपये में बिके हैं।

यूपी योद्धा ने इस सीजन की नीलामी से पहले परदीप को रिलीज कर दिया था, लेकिन नीलामी में FBM कार्ड का इस्तेमाल करते हुए उन्हें दोबारा अपने साथ जोड़ा है। परदीप नरवाल को इस लीग का सबसे सफल रेडर कहा जाए, तो गलत नहीं होगा। आइए जानते हैं परदीप से जुड़ी पांच रोचक बातें।

#1 Pro Kabaddi League इतिहास में 1,000 सफल रेड करने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं परदीप

youtube-cover

PKL की शुरुआत से लेकर अब तक सैकड़ों खिलाड़ी इस लीग का हिस्सा रह चुके हैं, लेकिन अब तक केवल एक ही ऐसा खिलाड़ी हुआ है जिसने 1000 या उससे अधिक सफल रेड की हैं। परदीप नरवाल ही अब तक इस उपलब्धि को हासिल कर पाए हैं। अब तक खेले 131 मैचों में परदीप ने 1019 रेड में कम से कम एक प्वाइंट तो हासिल ही किया है। 798 सफल रेड के साथ इस लिस्ट में राहुल चौधरी दूसरे स्थान पर हैं।

#2 पटना पाइरेट्स के साथ लगातार तीन PKL खिताब जीत चुके हैं परदीप नरवाल

youtube-cover

Pro Kabaddi League के तीसरे सीजन में पटना पाइरेट्स के लिए खेलते हुए ही परदीप नरवाल लाइमलाइट में आए थे। उन्होंने अदभुत प्रदर्शन करते हुए खुद को पटना का सबसे बड़ा मैच विनर बनाया था। परदीप ने पटना के साथ लगातार तीन सीजन खिताब जीता। वह तीसरे, चौथे और पांचवें सीजन में चैंपियन बने थे। सबसे गौर करने वाली बात यह है कि इन तीनों ही सीजन में परदीप नरवाल का प्रदर्शन काफी जबरदस्त रहा था।

#3 शर्मीले स्वभाव के व्यक्ति हैं परदीप नरवाल

youtube-cover

जिन भी लोगों ने परदीप नरवाल के इंटरव्यू और प्रेस कॉन्फ्रेंस देखे हैं उन्हें पता होगा कि परदीप बहुत कम बोलते हैं। पिछले साल की नीलामी में 1.65 करोड़ रूपये की बड़ी कीमत पाने के बावजूद परदीप के व्यवहार में कोई बदलाव नहीं आया था। परदीप को प्रेशर में खुद को शांत रखते हुए दमदार प्रदर्शन के लिए भी जाना जाता है। इसी क्षमता के साथ उन्होंने तीन बार लीग का खिताब जीता है।

#4 Pro Kabaddi League में आठ प्वाइंट की रेड कर चुके हैं परदीप नरवाल

youtube-cover

लीग के 2017 सीजन में परदीप नरवाल अदभुत फॉर्म में थे। लीग में डेब्यू कर रही हरियाणा स्टीलर्स के खिलाफ प्लेऑफ में खेलते हुए उन्होंने आठ प्वाइंट की रेड करके सबको चौंका दिया था। परदीप जब रेडिंग के लिए गए थे तब हरियाणा के पास छह डिफेंडर्स मौजूद थे। उन्होंने सभी डिफेंडर्स को टच किया और अपने हाफ में लौट आए। हरियाणा के ऑल आउट होने के कारण पटना को कुल आठ प्वाइंट मिले थे।

#5 बेंगलुरु बुल्स के साथ किया था परदीप नरवाल ने अपना PKL डेब्यू

PKL के दूसरे सीजन में बेंगलुरु बुल्स के लिए खेल चुके हैं परदीप
PKL के दूसरे सीजन में बेंगलुरु बुल्स के लिए खेल चुके हैं परदीप

पटना पाइरेट्स के लिए खेलने के बाद परदीप सुपरस्टार बने, लेकिन उन्होंने PKL में अपने सफर की शुरुआत बेंगलुरु बुल्स के साथ दूसरे सीजन में की थी। उन्हें उस सीजन केवल छह ही मैच खेलने के मौके मिले थे और इस दौरान उन्होंने 1.5 की औसत के साथ केवल नौ प्वाइंट हासिल किए थे। उस समय शायद ही किसी ने सोचा कि अगले छह सीजनों में परदीप लीग के सर्वश्रेष्ठ रेडर बनने वाले हैं।


Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...